logo-image
लोकसभा चुनाव

जसप्रीत बुमराह जैसे गेंदबाज में जेनरेशन में एक बार आते हैं, दिग्गज ने यॉर्कर किंग की शान में पढ़े कसीदे

Jasprit Bumrah: वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज गेंदबाज ने कहा है कि बुमराह जैसे खिलाड़ी जेनरेशन में एक बार आते हैं.

Updated on: 19 Jun 2024, 11:41 PM

नई दिल्ली :

Jasprit Bumrah: भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह मौजूदा समय के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज हैं.  इसमें शायद ही क्रिकेट को जानने समझने वालों को कोई शक हो. पिच कोई भी हो, फॉर्मेट कोई भी हो, पारी की शुरुआत हो या फिर डेथ ओवर. बुमराह मैच के हर मिनट में विपक्षी टीम के लिए घातक साबित होते हैं. कप्तान को जब भी विकेट की जरुरत होती है वो बुमराह का रुख करते हैं और वे कप्तान और टीम की जरुरत हमेशा पूरी करते हैं. पाकिस्तान के खिलाफ मोहम्मद रिजवान का विकेट इसका सबसे बड़ा उदाहरण है.

टी 20 विश्व कप में ग्रुप स्टेज में विपक्षी टीम के लिए सबसे घातक साबितक हुए हैं. उनकी यॉर्कर, स्विंग और बाउंसर का जवाब कोई टीम नहीं ढूंढ पाई है. सुपर 8 में भी भारतीय टीम बुमराह से ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद लगाए है. विश्व कप में शानदार प्रदर्शन की वजह से प्रशंसा बटोर रहे बुमराह की वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी ने भी जमकर तारीफ की है. 

पीढ़ी में एक बार आता है ऐसा गेंदबाज 

वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज और टी 20 विश्व कप 2024 में कमेंट्री कर रहे इयान बिशप ने जसप्रीत बुमराह की जमकर तारीफ की है. स्टार स्पोर्ट्स पर बिशप ने कहा कि जसप्रीत बुमराह में एक सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज के सारे गुण मौजूद हैं. उनके पास पेस है, स्विंग है, यॉर्कर है, बाउंसर है. सबसे अच्छी चीज जो इस गेंदबाज के पास है वो है पिच और कंडीशन के मुताबिक गेंदबाजी महारत. यही बुमराह को मौजूदा गेंदबाजों से अलग करता है. बुमराह जैसे गेंदबाज जेनरेशन में सिर्फ एक बार आते हैं. ये भारत की खुशनसीबी है कि वे उनकरे पास हैं. 

विश्व कप में बुमराह से बड़ी उम्मीद 

टी 20 विश्व कप के ग्रुप स्टेज में बुमराह ने शानदार गेंदबाजी की है. आयरलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ वे प्लेयर ऑफ द मैच रहे थे. भारतीय टीम सुपर 8 और आगे के स्टेज में भी उनसे ऐसी ही गेंदबाजी की उम्मीद करेगी. भारत को अगर टी 20 विश्व कप जीतना है तो उसमें बुमराह की भूमिका अहम होनी है. बुमराह की वजह से भारत के दूसरे तेज गेंदबाज भी विकेट लेने में सफल रहते हैं. इसलिए आगे के अहम मैचों में यॉर्कर किंग की भूमिका और बढ़ गई है.   

यह भी पढ़ें- USA vs SA : अमेरिका को जीत नहीं दिला सके एंड्रीज गौस, साउथ अफ्रीका ने जीत के साथ किया सुपर-8 का आगाज