logo-image
लोकसभा चुनाव

विश्व कप जीतने वाले खिलाड़ियों के लिए महाराष्ट्र के सीएम ने खोली तिजोरी, जानें कितने करोड़ की प्राइज मनी का किया ऐलान

Rohit Sharma: टी 20 विश्व कप 2024 में अपनी कप्तानी में भारत को चैंपियन बनाने वाले रोहित शर्मा और मुंबई के 3 खिलाड़ियों को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया.

Updated on: 05 Jul 2024, 07:16 PM

नई दिल्ली :

Rohit Sharma: भारतीय क्रिकेट टीम ने टी 20 विश्व कप 2024 का खिताब जीत कर देश को खुशी और गर्व का पल दिया है. भारत के लिए क्रिकेट सिर्फ खेल नहीं बल्कि इमोशन है. इसका सबूत हमने 4 जुलाई को विक्ट्री परेड के दौरान देखा. कभी न रुकने के लिए मशहूर मुंबई भारतीय क्रिकेट टीम के सितारों का अभिवादन करने के लिए और उनके साथ जीत के जश्न में भाग लेने के लिए रुक गई थी. नरीमन प्वाइंट से लेकर मरीन ड्राइव होते हुए वानखेड़े स्टेडियम पहुँची भारचीय टीम के स्वागत के लिए सड़कों पर लाखों लोग खड़े थे. वानखेड़े स्टेडियम में बीसीसीआई ने भारतीय टीम को 125 करोड़ का चेक देकर सम्मानित किया. अब महाराष्ट्र सरकार ने रोहित शर्मा सहित कई खिलाड़ियों को सम्मानित किया है. 

महाराष्ट्र सरकार ने दिया सम्मान

विक्ट्री परेड के एक दिन बाद यानि 5 जुलाई को महाराष्ट्र सरकार ने टी 20 विश्व कप 2024 में भाग लेने वाले राज्य के खिलाड़ियों को सम्मानित किया. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कप्तान रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे और यशस्वी जायसवाल को सम्मानित किया. शिंदे ने खिलाड़ियों को शॉल और लॉर्ड गणेश की मुर्ति देकर सम्मानित किया. बता दें कि ये चारों खिलाड़ी मुंबई से संबंध रखते हैं. जायसवाल को टी 20 विश्व कप में खेलने का मौका नहीं मिला था लेकिन कप्तान रोहित सहित सूर्या और शिवम की भारत को चैंपियन बनाने में बड़ी भूमिका रही. शिंदे ने भारतीय टीम के लिए भी 11 करोड़ रुपये के इनाम का ऐलान किया है. 

बीसीसीआई मुख्यालय में रखी गई ट्रॉफी 

टी 20 विश्व कप 2024 की ट्रॉफी को मुंबई स्थित बीसीसीआई के मुख्यालय में प्रतिष्ठित कर दिया गया है. कप्तान रोहित शर्मा विश्व कप की ट्रॉफी लेकर पहुँचे और बोर्ड के अधिकारियों के सामने ट्रॉफी को उस कतार में रखा जहां पहले से आईसीसी ट्रॉफी रखी हुई हैं. बता दें कि कपिल देव और एमएस धोनी के बाद रोहित शर्मा तीसरे ऐसे भारतीय कप्तान हैं जिन्होंने आईसीसी ट्रॉफी जीती है. कपिल देव ने 1983 में वनडे विश्व कप जीता था. एमएस धोनी ने 2007 टी 20 विश्व कप, 2011 वनडे विश्व कप और 2013 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी. टी 20 विश्व कप 2024 के खिताब के साथ रोहित भी इस कतार में शामिल हो गए हैं. 

यह भी पढ़ें- IND vs ZIM: 15 खिलाड़ियों में सिर्फ 1 पास है जिंबाब्वे के खिलाफ खेलने का अनुभव, कैसे लगेगी नैया पार?