Advertisment

T20 वर्ल्ड कप में कितनी बार सुपर ओवर तक पहुंचे हैं मैच, 12 साल बाद हुआ है ऐसा

Super Over History : टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में 12 साल बाद सुपर ओवर मैच खेला गया है. आइए आपको बताते हैं कि आज तक टूर्नामेंट में कितने सुपर ओवर हुए और किसने जीत हासिल की....

author-image
Sonam Gupta
New Update
Feature Image 44

Super Over History( Photo Credit : Social Media)

Super Over History : टी-20 वर्ल्ड कप 2024 का रोमांच बढ़ता जा रहा है. टूर्नामेंट का तीसरा मैच नामिबिया और ओमान के बीच खेला गया, जिसका रिजल्ट सुपर ओवर में आया. रोमांचक मैच में नामिबिया ने सुपर ओवर में जीत हासिल की. ये टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास का तीसरा सुपर ओवर मैच रहा. आइए आपको बताते हैं कि आज तक किन टीमों ने इस टूर्नामेंट में सुपर ओवर मुकाबले खेले और किन टीमों ने बाजी मारी है...

Advertisment

किसके बीच हुआ था पहला सुपर ओवर?

टी-20 वर्ल्ड कप इतिहास का पहला सुपर साल 2012 में ओवर मैच श्रीलंका क्रिकेट टीम और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बीच खेला गया था. उस मैच में दोनों टीमों ने 20-20 ओवर के गेम में 174-174 रन बनाए थे. जहां, कीवी टीम को हराकर श्रीलंका ने सुपर ओवर में जीत दर्ज की थी. 

किसके बीच खेला गया दूसरा सुपर ओवर?

Advertisment

श्रीलंका की मेजबानी में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप 2012 में ही दूसरा सुपर ओवर मैच खेला गया था. उस मैच में न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज का आमना-सामना हुआ था. पहले बल्लेबाजी करने उतरी विंडीज ने 139 रन बनाए थे और जवाब में न्यूजीलैंड भी 139 रन ही बना पाई थी. इसके बाद सुपर ओवर में न्यूजीलैंड को हराकर वेस्टइंडीज ने जीत हासिल की थी. आपको बता दें, न्यूजीलैंड टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में 2 सुपर ओवर मैच खेले हैं और दोनों में ही कीवी टीम को हार का सामना करना पड़ा है. 

नामिबिया ने जीता तीसरा सुपर ओवर

Advertisment

12 सालों के बाद टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में सुपर ओवर खेला गया. नामिबिया और ओमान के बीच खेले गए मुकाबले में नामिबिया ने सुपर ओवर में जीत दर्ज की. ये इस टूर्नामेंट में खेला गया तीसरा सुपर ओवर रहा. मैच की बात करें, तो पहले बल्लेबाजी करने उतरी ओमान की टीम ने 110 रनों का लक्ष्य तय किया.

इस लो स्कोरिंग मैच में रोमांच की हदें पार हो गईं. एक वक्त पर लग रहा था कि नामिबिया आसानी से इस मैच को जीत लेगी. लेकिन, ऐसा नहीं हो सका और मैच सुपर ओवर में जा पहुंचा. दोनों टीमों ने 20 ओवर के गेम में 109-109 रन बनाए और परिणाम सुपर ओवर में आया. हालांकि, आखिर में सुपर ओवर में नामिबिया ने जीत दर्ज की.

2007 में हुआ था बॉल आउट

Advertisment

2007 में जब टी-20 वर्ल्ड कप का पहला संस्करण खेला गया था, तब भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया लीग मैच टाई हो गया था. तब रिजल्ट लाने के लिए बॉल आउट का सहारा लिया गया था. बॉल आउट में दोनों टीमों के तरफ से 3 बॉल फेके जाते हैं, जिसे विकेट पर मारना रहता है. जिस टीम की ज्यादा बॉल विकेट पर लगती हैं, उसे विनर घोषित किया जाता है. 2007 में हुए बॉल आउट में भारत ने जीत दर्ज की थी. हालांकि, तब तक सुपर ओवर का इस्तेमाल नहीं होता था, इसलिए 2007 में हुए बॉल आउट को सुपर ओवर नहीं माना जाता है.

ये भी पढ़ें : T20 World Cup 2024 : रुबेन ट्रम्पेलमैन ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने दुनिया के पहले गेंदबाज

Advertisment

Source(Sports Desk)

Super Over History T20 WORLD CUP 2024 Super Over cricket news in hindi sports news in hindi कितने सुपर ओवर हुए सुपर ओवर Namibia Cricket Team
Advertisment
Advertisment