logo-image
लोकसभा चुनाव

T20 WC 2024: न्यूयॉर्क के ज‍िस मैदान पर भारत ने लगाई जीत की हैट्र‍िक, अब धवस्त होगा स्टेडियम

New York Cricket stadium : टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए सिर्फ 106 दिनों में बना न्यूयॉर्क का अस्थायी नासाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम को करीब छह हफ्ते में हटा दिया जाएगा. इसकी पिच पर T20 World Cup 2024 के 8 मैच खेले जा चुके हैं.

Updated on: 13 Jun 2024, 04:41 PM

नई दिल्ली:

T20WC 2024 New York Nassau County Stadium Dismantle : टी20 वर्ल्ड कप 2024 में न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की पिच सबसे ज्यादा चर्चाओं की विषय बनी हुई है. यहां की पिच स्टेडियम बल्लेबाजों के लिए कब्रगाह और गेंदबाजों के लिए स्वर्ग है. इस स्टेडियम को हमेशा लो स्कोरिंग और गेंदबाजों के लिए याद किया जाएगा. ऐसा इसलिए क्योंकि टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 25वें मैच में भारत बनाम यूएसए मैच के तुरंत बाद इसे ध्वस्त करने का काम शुरू कर दिया गया है.

पार्क में नासाउ काउंटी स्टेडियम को किया गया था तैयार

बुधवार यानी 13 जून से नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम को हटाने का काम शुरू हो गया है. यह अस्थायी स्टेडियम T20 World Cup 2024 के लिए न्यूयॉर्क के आइजनहावर पार्क में बनाया गया था. इसे पार्क को खेल और दर्शकों के लिए सुरक्षित स्टेडियम में तब्दील किया गया था. पिछले दो हफ्तों से पार्क को सख्ती से बंद रखने के बाद अब इसमें प्रवेश करना आसान हो जाएगा. छह हफ्तों में यह स्टेडियम पूरी तरह से धवस्त हो जाएगा.

लंबे समय तक याद रखा जाएगा न्यूयॉर्क क्रिकेट स्टेडियम

न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम को महज 106 दिनों में अस्थायी बनाकर तैयार किया गया था. 34,000 सीटों वाला इसके ग्रैंडस्टैंड को पहले गोल्फ टूर्नामेंट और फॉर्मूला वन के लास वेगास ग्रैंड प्रिक्स जैसे आयोजनों के लिए इस्तेमाल किया जाता था. 30 मिलियन डॉलर की लागत से बनी इस पिच को करीब 8 महीनों में तैयार किया गया था. यहां पर ड्रॉप इन पिच का इस्तेमाल किया गया जो T20 World Cup 2024 के लिए ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड ओवल स्टेडियम से लाया गया था.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तानी फैन ने IND vs PAK मैच देखने के लिए बेचा था ट्रैक्टर, अब सूर्या की वजह से वसूल हुआ पैसा

नासाउ काउंटी स्टेडियम में मैच का रिकॉर्ड

इस मैदान पर अबतक खेले गए टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 8 मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 3 जीत हासिल किए हैं. जबकि लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमों ने 5 बार जीत हासिल की है. पहली पारी का औसत स्कोर 108 रहा, जिसमें भारत ने USA के खिलाफ मैच में 111 रन बनाकर टारगेज चेज किया. यहां कनाडा ने आयरलैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 137 रन बनाकर सर्वोच्च स्कोर खड़ा किया और 12 रन से जीत हासिल की थी.

यह भी पढ़ें: IND vs USA : 'अर्शदीप और सिराज भी तुमसे ज्यादा रन...', गोल्डन डक पर बुरी तरह ट्रोल हुए विराट कोहली