Advertisment

IPL की वजह से टी 20 विश्व कप 2024 से बाहर हुई ये टीम

T20 World Cup 2024: अंतराष्ट्रीय क्रिकेट की मजबूत टीमों में से एक मानी जाने वाली इस टीम का आईपीएल की वजह से टी 20 विश्व कप में तगड़ा नुकसान हुआ है.

Advertisment
author-image
Dheeraj Sharma
New Update
T20 World Cup 2024

T20 World Cup 2024( Photo Credit : Social Media )

Advertisment

T20 World Cup 2024: आईपीएल ने टी 20 क्रिकेट को काफी बदला है. साथ ही कई टीमों के प्रदर्शन में भी आईपीएल की वजह से काफी सुधार आया है. उदाहरण के लिए हम अफगानिस्तान का नाम ले सकते हैं. पिछले 10 साल से अफगानिस्तान के खिलाड़ी लगातार आईपीएल खेल रहे और इसका फायदा ये है कि पाकिस्तान जैसी विश्व कप विजेता टीम जहां टी 20 विश्व कप 2024 से बाहर हो चुकी है वहीं अफगानिस्तान सुपर 8 में अपनी जगह बना चुका है. अब आप सोच रहे होंगे कि पाकिस्तानी खिलाड़ी तो आईपीएल खेलते नहीं फिर उनके बाहर होने से इस लीग का क्या संबंध है. दरअसल, हम पाकिस्तान नहीं इस टीम की बात कर रहे हैं. 

Advertisment

आईपीएल बनी इस टीम की दुश्मन 

टी 20 विश्व कप 2024 से जिस टीम के बाहर होने ने सबसे ज्यादा चौंकाया है वो है न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम. टी 20 विश्व कप इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब केन विलियमसन की कप्तानी में बेहद मजबूत नजर आ रही न्यूजीलैंड विश्व कप के पहले ही दौर से बाहर हो गई है. कीवी टीम के इस खराब प्रदर्शन के पीछे सबसे बड़ा कारण आईपीएल को माना जा रहा है.

दरअसल, न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड अपने खिलाड़ियों को लीग खेलने की इजाजत देता है. वे राष्ट्रीय मैच न भी खेलें तो भी कोई बाधा बोर्ड की तरफ से नहीं होती है. बोर्ड की यही छूट देश के लिए शर्मनाक बन गई और आज आईपीएल की वजह से न्यूजीलैंड विश्व कप से बाहर हो गया है. 

Advertisment

आईपीएल ने कैसे बिगाड़ी तकदीर

आईपीएल 2024 के दौरान न्यूजीलैंड के तमाम बड़े खिलाड़ी जिसमें केन विलियमसन, डेरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, ट्रेंट बोल्ट, रचिन रवींद्र, मैट हेनरी, लॉकी फर्ग्यूसन आदि भारत में थे. इसी समय में जूनियर कीवी टीम पाकिस्तान के दौरे पर थी. सीनियर खिलाड़ियों के नहीं होने से पाकिस्तान में न्यूजीलैंड को सीरीज ड्रॉ से संतोष करना पड़ा. वहीं भारत में मौजूद सीनियर खिलाड़ियों में केन विलियमसन, ग्लेन फिलिप्स, मैट हेनरी, मिशेल सेंटनर, लॉकी फर्ग्यूसन को न के बराबर खेलने के मौके मिले.

इस वजह से वे प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से दूर रहे. इसका असर विश्व कप में दिखा जब न्यूजीलैंड की बिना तैयारी वाली टीम अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ शर्मनाक हार के साथ विश्व कप से बाहर हो गई. अगर आईपीएल न खेलकर न्यूजीलैंड पाकिस्तान दौरे पर होती तो वो सीरीज भी जीतती और विश्व कप में उसका प्रदर्शन भी अच्छा होता.  

Advertisment

यह भी पढ़ें- T20 World Cup 2024 : दो ग्रुप में बटेंगी सुपर-8 की टीमें, अबतक 7 देशों ने किया क्वालीफाई, जानें सभी डिटेल्स

Source : Sports Desk

T20 WORLD CUP 2024 T20 World Cup ipl IPL 2024 Kane Williamson New Zealand Cricket Team न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम हरियाली तीज 2024 के लिए मेहंदी डिजाइन टी-20 वर्ल्ड कप 2024
Advertisment
Advertisment