logo-image
लोकसभा चुनाव

IND vs SA: फाइनल जीतते ही रोहित शर्मा के नाम जुड़ेगी अनोखी उपलब्धि, अर्शदीप के पास भी इतिहास रचने का मौका

IND vs SA T20 World Cup 2024: रोहित शर्मा और अर्शदीप सिंह के पास टी 20 विश्व कप 2024 के फाइनल में इतिहास रचने का मौका है.

Updated on: 29 Jun 2024, 04:25 PM

नई दिल्ली :

IND vs SA T20 World Cup 2024: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी 20 विश्व कप 2024 का फाइनल खेला जाना है. 29 जून को बारबडोस में फाइनल मुकाबला भारतीय समय के अनुसार रात 8 बजे से खेला जाएगा. भारतीय टीम का इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन रहा है और टीम अबतक अजेय रही है. फाइनल में भारतीय टीम अपने जीत की लय को बरकरार रखना चाहेगी और 2007 के बाद दूसरी बार टी 20 विश्व कप पर कब्जा जमाना चाहेगी. भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा और बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह के पास फाइनल मैच में इतिहास रचने का मौका है.

रोहित शर्मा 

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा मौजूदा समय में टी 20 फॉर्मेट के सबसे सफल कप्तान हैं. इंग्लैंड के खिलाफ खेला गया सेमीफाइनल मुकाबला रोहित की कप्तानी में 61 वां मुकाबला था. 61 मैचों में रोहित ने 49 मैचों में जीत दर्ज की है. उनकी जीत का प्रतिशत 78 है. अगर भारतीय टीम फाइनल मैच जीत जाती है तो रोहित की कप्तानी में ये 50 वीं जीत होगी. टी 20 में बतौर कप्तान 50 मैच जीतने वाले रोहित पहले खिलाड़ी बन जाएंगे.

हालांकि इस रिकॉर्ड को बनाने के लिए रोहित को अहम भूमिका निभानी होगी. रोहित को वैसी ही पारी खेलनी होगी जैसी उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ खेली थी. बता दें कि रोहित इस विश्व कप में 3 अर्धशतक लगाते हुए 248 रन बना चुके हैं और भारत की तरफ से श्रेष्ठ स्कोरर हैं. 

अर्शदीप सिंह 

भारतीय क्रिकेट टीम के टी 20 विश्व कप 2024 के यादगार सफर में बाएं हाथ के युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह का अहम योगदान रहा है. इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में अर्शदीप प्रभावी नहीं रहे थे लेकिन पूरे टूर्नामेंट में वे भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. अर्शदीप 7 मैचों में 15 विकेट ले चुके हैं. अगर वे फाइनल में 3 विकेट ले लेते हैं तो उनके विकेटों की संख्या 18 हो जाएगी और टी 20 विश्व कप के एक एडिशन में 18 विकेट लेने वाले वे पहले गेंदबाज बन जाएंगे. फिलहाल ये रिकॉर्ड अफगानिस्तान के फजलहक फारुखी के नाम है. फारुखी ने इसी एडिशन में 8 मैचों में 17 विकेट लिए हैं. 

यह भी पढ़ें- T20 World Cup Final: अगर रोहित जीत जाते हैं टॉस तो ट्रॉफी पर भी कर लेंगे कब्जा! ये आंकड़ें देख समझ जाएंगे आप