logo-image
लोकसभा चुनाव

IND vs AFG: विराट या रोहित अफगानिस्तान के खिलाफ कौन लगाएगा भारत की नैया पार, देखें आंकड़े

IND vs AFG: भारत और अफगानिस्तान के बीच होने वाले सुपर 8 के मैच में रोहित शर्मा और विराट कोहली के प्रदर्शन पर नजरें टिकी हुई हैं.

Updated on: 17 Jun 2024, 10:23 PM

नई दिल्ली :

IND vs AFG: भारतीय क्रिकेट टीम टी 20 विश्व कप 2024 के सुपर 8 में पहुँच चुकी है. टीम इंडिया ने ग्रुप स्टेज के 4 मैचों में तीन मैच आयरलैंड, पाकिस्तान और अमेरिका के खिलाफ जीते जबकि आउट फिल्ड खराब होने की वजह से कनाडा से 1-1 अंक बांटा. कुल 7 अंक के साथ टेबल टॉपर रहते हुए भारतीय टीम सुपर 8 में पहुँची है. सुपर 8 में भारतीय टीम का मुकाबला अफगानिस्तान, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया से है. सबसे पहला मैच अफगानिस्तान से है जो 20 जून को खेला जाएगा.

भारतीय टीम के लिए अब तक इस विश्व कप में रोहित शर्मा और विराट कोहली ने ओपनिंग की है. ये दोनों बल्लेबाज न सिर्फ अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में बल्कि पूरे विश्व कप में भारत के लिए बेहद अहम हैं. अफगानिस्तान के खिलाफ इन दोनों में से कौन अच्छा प्रदर्शन करेगा और जीत दिलाएगा. ये एक बड़ा सवाल है. आईए देखते हैं अफगान टीम के खिलाफ टी 20 में रोहित और विराट के आंकड़े कैसे हैं. 

रोहित शर्मा

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने आयरलैंड के खिलाफ 52 रन की पारी खेली थी. इसके बाद पाकिस्तान और अमेरिका के खिलाफ उनका बल्ला नहीं चला था. अफगानिस्तान के खिलाफ रोहित से टीम इंडिया को एक विस्फोटक पारी की उम्मीद होगी.

बात अगर अफगानिस्तान के खिलाफ रोहित के टी 20 परफॉर्मेंस की करें तो 5 टी 20 मैचों में एक शतक और एक अर्धशतक लगाते हुए उन्होंने 196 रन बनाए हैं. अफगान टीम के खिलाफ आखिरी टी 20 मैच में रोहित ने नाबाद 121 रन की पारी खेली थी. इस तरह अफगान टीम के खिलाफ रोहित का प्रदर्शन शानदार रहा है.

विराट कोहली

विराट कोहली बेशक टी 20 विश्व कप 2024 में अच्छा नहीं कर सके हैं लेकिन कोहली वापसी करने में पूरी तरह सक्षम हैं. वे अफगानिस्तान के खिलाफ बड़ी पारी खेल सकते हैं. इस टीम के खिलाफ 5 मैचों की 4 पारियों में 1 शतक और 1 अर्धशतक लगाते हुए कोहली ने 201 रन बनाए हैं.

कोहली का अंतराष्ट्रीय टी 20 में एकमात्र शतक है जो इसी टीम के खिलाफ आया है. रिकॉर्ड को देखते हुए रोहित और विराट दोनों का पलड़ा अफगानिस्तान पर भागी है. 20 जून को किसके बल्ले से रन निकलेगा ये काफी अहम होगा.  

यह भी पढ़ें- AIFF का बड़ा एक्शन, हेड कोच इगोर स्टिमाक को हटाया, फीफा वर्ल्ड कप 2026 में भारतीय टीम को नहीं मिली थी जगह