Advertisment

8 साल पहले न्यूजीलैंड जा रहा था ये खिलाड़ी, अब साउथ अफ्रीका को बना सकता है विश्व चैंपियन

South Africa Cricket Team: 8 साल पहले देश छोड़कर न्यूजीलैंड जा रहा ये साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी अब देश को पहला विश्व कप जीताने के लिए तैयार है.

author-image
Publive Team
New Update
South Africa Cricket Team

South Africa Cricket Team( Photo Credit : Social Media )

South Africa Cricket Team: साउथ अफ्रीका टी 20 विश्व कप 2024 के फाइनल में पहुँच गई है. विश्व कप के इतिहास में ये पहला मौका है जब साउथ अफ्रीकी टीम फाइनल में पहुँची है. ये साउथ अफ्रीकी क्रिकेट के लिए ऐतिहासिक है. लेकिन इस टीम को फाइनल में पहुँचाने वाला एक अहम खिलाड़ी अपने देश में अवसर न मिलने की वजह से 8 साल पहले न्यूजीलैंड शिफ्ट हो रहा था. सीनियर खिलाड़ियों के समझाने के बाद उसने देश छोड़ने का इरादा छोड़ा और अब वो इतिहास रचने की दहलीज से सिर्फ एक कदम दूर है. 

Advertisment

देश छोड़ने वाला था ये खिलाड़ी

साउथ अफ्रीका विश्व कप के फाइनल में पहली बार पहुँचाने वाले कप्तान एडम मार्कराम 8 साल पहले साउथ अफ्रीका को छोड़कर न्यूजीलैंड जाने की सोच रहे थे. दरअसल, 2014 में मार्कराम ने अपनी कप्तानी में साउथ अफ्रीका को अंडर 19 का विश्व कप जीतवाया था. इस प्रदर्शन के बाद भी अगले 2 साल तक उन्हें किसी फ्रेंचाइजी से कांट्रेक्ट नहीं मिल रहा था.

खराब होती आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए पहले उन्होंने क्रिकेट छोड़ नीदरलैंड जाने और दूसरे क्षेत्र में काम करने का मन बनाया था. इसके बाद वे क्रिकेट में करियर बनाने के लिए न्यूजीलैंड जाने का भी इरादा किया था. इस समय मार्कराम को फरहान बेहरादीन और कुछ अन्य सीनियर खिलाड़ियों ने समझाया और देश न छोड़ने की सलाह दी.  इसके बाद मार्कराम ने देश में रुकने का फैसला किया और फिर उनका करियर धीरे धीरे ट्रैक पर आ गया. 

2017 में किया था डेब्यू

2016 में साउथ अफ्रीका छोड़ने का विचार कर रहे एडन मार्कराम को 2017  में ही साउथ अफ्रीकी टीम की तरफ से वनडे और टेस्ट में डेब्यू का मौका मिल गया. 2019 में उन्होंने टी 20 में डेब्यू किया था. वनडे विश्व कप 2023 के बाद उन्हें पूर्ण रुप से साउथ अफ्रीका वनडे और टी 20 टीम का कप्तान बना दिया गया. कप्तान बनने के बाद पहली ही आईसीसी इवेंट में वे टीम को फाइनल में लेकर आए हैं. अगर मार्कराम न्यूजीलैंड चले गए होते तो उनका करियर किस दिशा में होता इसकी कल्पना नहीं की जा सकती थी. दाएं हाथ के इस धुरंधर बल्लेबाज ने 37 टेस्ट में 2398, 68 टी 20 में 2121 रन और 47 टी 20 में 1237 रन बनाए हैं. 

यह भी पढ़ें- साउथ अफ्रीका ने 26 साल पहले इस टीम को हराकर जीता था अपना एकमात्र ICC खिताब

Source : Sports Desk

एडन मार्कराम T20 WORLD CUP 2024 Aiden Markram wanted to move New Zealand Aiden Markram Sports News Hindi South African captain Aiden Markram Cricket News Hindi ind-vs-sa
Advertisment
Advertisment