logo-image
लोकसभा चुनाव

IND vs AFG: जहां कभी नहीं जीता भारत वहां अफगानिस्तान से सामना, टीम इंडिया को इन बातों का रखना होगा ध्यान

T20 world cup 2024: भारत का सुपर 8 में पहला मैच अफगानिस्तान से है. यह मुकाबला बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल, ब्रिजटाउन में खेला जाएगा. टीम इंडिया ने यहां अबतक एक भी टी20 मैच नहीं जीता.

Updated on: 19 Jun 2024, 04:55 PM

नई दिल्ली:

T20 World Cup 2024 IND vs AFG : भारत टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 में अपना पहला मैच 20 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ खेलेगा. दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला केंसिंग्टन ओवल, ब्रिजटाउन, बारबाडोस में भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से खेला जाएगा. टीम इंडिया इस समय बारबाडोस में और जमकर पसीना बहा रही है. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया को यहां कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. भारत के लिए यहां जीतना आसान नहीं होगा. टीम इंडिया को कई बाते परेशान कर सकती हैं. इसमें सबसे पहली बात है विराट कोहली का फॉर्म में ना होना.

Virat Kohli का बल्ला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अबतक खामोश रहा है. इस टूर्नामेंट में रोहित शर्मा के साथ कोहली का ओपनिंग करना भी फेल साबित हुआ है. कोहली आयरलैंड के खिलाफ महज 1 रन बनाकर आउट हो गए थे. इसके बाद पाकिस्तान के खिलाफ सिर्फ 5 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद किंग कोहली यूएसए के खिलाफ गोल्डन डक का शिकार हो गए थे. कोहली अबतक T20 World Cup 2024 के 3 मैचों में सिर्फ 5 रन ही बनाए हैं. ऐसे में उनक फॉर्म टीम इंडिया के लिए चिंता वाली बात हो सकती है.

बारबाडोस में कभी नहीं जीता भारत 

बारबाडोस में भारत का रिकॉर्ड बेहद ही खराब रहा है. इस मैदान पर टीम इंडिया को कभी जीत नहीं मिली है. टीम इंडिया ने यहां अबतक सिर्फ 2 टी20 मुकाबले खेले हैं और दोनों में ही हार मिली है. साल 2010 टी20 वर्ल्ड कप में भारत को इस मैदान पर वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया ने हराया था. यानी यहां भारत को एक भी जीत नहीं मिली है. ऐसे में टीम इंडिया को यहां सावधान रहना होगा.

यह भी पढ़ें: T20 World Cup 2024: भारत-अफगानिस्तान मैच में बारिश बनती है विलेन तो किसे होगा फायदा? जानें क्या है सुपर-8 का नियम

टीम इंडिया को परेशान कर सकते हैं अफगानिस्तान के स्पिनर्स

अफगानिस्तान के पास दुनिया के सबसे बेस्ट स्पिनर्स में एक राशिद खान हैं. इसके अलावा मुजीब उर रहमान, नूर अहमद और मोहम्मद नबी भी टीम इंडिया के लिए खतरा बन सकते हैं. राशिद खान अनुभवी गेंदबाज हैं और वे आईपीएल में खेलने की वजह से भारतीय खिलाड़ियों को अच्छे से पढ़ लेते हैं. राशिद, विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ियों की रणनीति को समझ लेते हैं. ऐसे में भारतीय टीम को मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है.