Advertisment

T20 World Cup 2024: क्या एडन मार्कराम साउथ अफ्रीका को दिलाने वाले है पहला विश्व कप? बतौर कप्तान आंकड़े दे रहे गवाही

Aiden Markram: साउथ अफ्रीका ने टी 20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल में अफगानिस्तान को हराकर फाइनल में जगह बना ली है.

author-image
Publive Team
New Update
Aiden Markram

T20 World Cup 2024 Aiden Markram ( Photo Credit : Social Media )

Aiden Markram: साउथ अफ्रीका ने टी 20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल में अफगानिस्तान को हराकर फाइनल में जगह बना ली है. अफ्रीकी टीम ने अफगानिस्तान को एकतरफा मुकाबले में 9 विकेट से मात देकर फाइनल में जगह बनाई. यह पहला मौका है जब साउथ अफ्रीका की टीम वनडे या फिर टी 20 विश्व कप के फाइनल में पहुँची है. साउथ अफ्रीका के लिए पूर्व में बड़े बड़े कप्तान आए हैं  लेकिन टीम को विश्व कप के फाइनल में ले जाने का काम एडन मार्कराम ने किया है. बतौर कप्तान मार्कराम का रिकॉर्ड शानदार रहा है. उनके रिकॉर्ड को देखते हुए कहा जा रहा है कि वे साउथ अफ्रीका को पहला विश्व कप दिलाने वाले कप्तान भी हो सकते हैं. 

Advertisment

बतौर कप्तान मार्कराम के आंकड़े हैं शानदार 

एडन मार्कराम बतौर कप्तान काफी लकी रहे हैं. 2014 में उन्होंने साउथ अफ्रीका को अंडर 19 का विश्व कप जीताया था. उसी समय उन्हें साउथ का भविष्य का कप्तान माना जाने लगा था. टीम के सफल कप्तानों में एक ग्रीम स्मिथ ने भी मार्कराम की प्रशंसा की थी. इसके बाद मार्कराम ने अपनी कप्तानी का लोहा साउथ अफ्रीका टी 20 लीग में भी मनवाया है और लगातार दो बार सनराइजर्स इस्टर्न केपटाउन को खिताब दिला चुके हैं. अब उन्होंने अपनी कप्तानी में साउथ अफ्रीका को विश्व कप इतिहास में पहली बार फाइनल में पहुँचाया है. इसलिए अफ्रीकी टीम के फैंस का मानना है कि चोकर्स का लेवल मिटाने के बाद मार्कराम साउथ अफ्रीका को पहली बार चैंपियन भी बना सकते हैं.

करियर पर एक नजर 

29 साल के मार्कराम तीनों फॉर्मेट खेलते हैं. 2017 में टेस्ट और वनडे में डेब्यू करने वाले मार्कराम ने 37 टेस्ट में 7 शतक लगाते हुए 2398 रन और 68 वनडे में 3 शतक लगाते हुए 2121 रन बनाए हैं. वहीं 2019 में टी 20 में डेब्यू के बाद से 47 मैचों में 9 अर्धशतक लगाते हुए 1237 रन बनाए हैं. वनडे और टी 20 फॉर्मेट के कप्तान होने  के साथ साथ मुख्य बल्लेबाज भी हैं. उनकी  बल्लेबाजी पर टीम की सफलता निर्भर करती है. टी 20 विश्व कप 2024 में 8 मैचों में वे 119 रन बना चुके हैं. 

यह भी पढ़ें- IND vs ENG : क्या है ICC का 250 मिनट रूल? जो भारत-इंग्लैंड मैच में लाएगा रोमांच

Source : Sports Desk

एडन मार्कराम T20 WORLD CUP 2024 Aiden Markram world cup Sports News Hindi South Africa Cricket Team Cricket News Hindi
Advertisment
Advertisment