Advertisment

PNG vs AFG : अफगानिस्तान की जीत से न्यूजीलैंड को हुआ सबसे बड़ा नुकसान, बिना खेले ही हो गई टूर्नामेंट से बाहर

T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान की पीएनजी पर जीत के बाद न्यूजीलैंड विश्व कप से बाहर हो गई है.

author-image
Anurag Tiwari
New Update
New Zealand Cricket Team

टी 20 विश्व कप 2024 से न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम बाहर हो गई है( Photo Credit : Social Media)

T20 World Cup 2024: टी 20 विश्व कप 2024 में अब तक कई बड़े उलटफेर देखने को मिल चुके हैं. यूएसए की पाकिस्तान पर जीत इसमें सबसे अहम है लेकिन विश्व कप का अबतक का सबसे बड़ा उलटफेर 14 जून को देखने को मिला. ग्रुप स्टेज का 29 वां मुकाबला अफगानिस्तान और पीएनजी के बीच खेला गया. इस मैच में अफगानिस्तान ने पीएनजी पर आसान जीत दर्ज की लेकिन अफगान टीम की इस जीत ने न्यूजीलैंड का काम खराब कर दिया. कीवी टीम आधिकारिक रुप से विश्व कप 2024 से बाहर हो गई है. 

Advertisment

विश्व कप से कैसे बाहर हुई न्यूजीलैंड?

न्यूजीलैंड टीम वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, पीएनजी और युगांडा के साथ ग्रुप सी में शामिल है. सुपर 8 में जाने के लिए किसी भी टीम को 3 मैच में जीत दर्ज करने की जरुरत है. न्यूजीलैंड इस टूर्नामेंट के अपने पहले दो मैच अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ हार चुकी है.

न्यूजीलैंड को भरोसा था कि अगर पीएनजी कोई उलटफेर करे और अफगानिस्तान को हराए तो आखिरी 2 मैच वो बेहतर रन रेट के साथ जीतकर सुपर 8 की संभावना को बनाए रख सकती है. अफगान टीम के सामने पीएनजी कहीं नहीं टिकी और 7 विकेट से मैच गंवा दिया. इस जीत के साथ अफगान टीम ग्रुप सी में 3 मैच में 6 अंक लेकर पहले और वेस्टइंडीज 3 मैच में 6 अंक लेकर दूसरे स्थान पर है. कीवी टीम आधिकारिक रुप से बाहर गई. 

Advertisment

अफगानिस्तान-पीएनजी मैच पर नजर 

अफगानिस्तान ने पीएनजी के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी थी. बेहतरीन फॉर्म में चल रहे बाएं हाथ के तेज गेंदबाज फजलहक फारुकी ने 4 ओवर में 16 रन देकर 3 विकेट लेते हुए पीएनजी को 95 पर समेटेने में बड़ी भूमिका निभाई. 2 विकेट नवीन उल हक और 1 विकेट नूर अहमद को मिला.

4 बल्लेबाज रन आउट हुए. 96 रन के लक्ष्य को अफगानिस्तान ने 15.1 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर  101 रन बनाकर मैच 7 विकेट से जीत लिया. अफगानिस्तान की  तरफ से गुलाबदिन नईब ने 36 गेंदों में नाबाद 49 रन की पारी खेली. मोहम्मद नबी 16 रन बनाकर नाबाद रहे. फजलहक फारुकी प्लेयर ऑफ द मैच रहे. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- T20 World Cup 2024 के बीच भारत लौटेंगे टीम इंडिया के ये 2 स्टार खिलाड़ी, जानें क्या है वजह

Source : News Nation Bureau

t20 world cup 2024 super 8 scenario AFG vs PNG T20 WORLD CUP 2024 New Zealand Cricket Team
Advertisment
Advertisment