logo-image
लोकसभा चुनाव

T20 World Cup के इतिहास में भारत के खिलाफ किसी टीम ने नहीं किया ये कारनामा, क्या इस बार टूटेगा ये रिकॉर्ड?

Team India T20 World Cup : टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में टीम इंडिया के खिलाफ दुनिया को कोई बल्लेबाज शतक लगाने में कामयाब नहीं हुआ है. क्रिस गेल ने टीम इंडिया के खिलाफ सबसे ज्यादा 98 रनों की पारी खेली थी.

Updated on: 18 Jun 2024, 06:19 PM

नई दिल्ली:

T20 World Cup 2024 Team India: टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 में अपनी जगह बनाई है. रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने लीग स्टेज में शानदार प्रदर्शन किया और अपने तीनों मैच जीते. हालांकि लीग का आखिरी मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया. अब भारत वेस्टइंडीज में सुपर-8 का मुकाबला खेलेगा, जिसकी शुरुआत 20 जून से अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले से होगा. इस बीच आपको पता ही होगा कि टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत भारत के खिलाफ अभी तक कोई भी ​बल्लेबाज शतक लगाने में कामयाब नहीं हुआ है.

भारत के खिलाफ क्रिस गेल ने बनाए थे 98 रन

टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत के खिलाफ अबतक सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के नाम है. गेल ने साल 2010 में 98 रनों की पारी खेली थी, लेकिन 2 रन से शतक से चूक गए थे. इसके बाद से दुनिया का कोई बल्लेबाज शतक तो दूर टीम इंडिया के खिलाफ 90 रन का आंकड़ा भी पार नहीं किया है. भारत के खिलाफ दूसरा सबसे बड़ा स्कोर इंग्लैंड के बल्लेबाज एलेक्स हेल्स ने साल 2022 के टी20 वर्ल्ड कप में बनाया था. एलेक्स हेल्स ने नाबाद 86 रन बनाए थे.

T20 World Cup 2024 में भी टीम इंडिया के गेंदबाजों के सामने बल्लेबाज खामोश ही रहे हैं, लेकिन सुपर-8 में कई बड़ी टीमों के साथ टीम इंडिया की भिड़ंत होगी. क्या इस बार भी भारत के खिलाफ शतक नहीं लगेगा या फिर ये रिकॉर्ड टूट जाएगा, इसका जवाब तो आने वाले वक्त में ही मिलेगा.

भारत के लिए शतक लगाने वाले सुरेश रैना इकलौते बल्लेबाज

टी20 वर्ल्ड कप में भारत के लिए शतक लगाने वाले सुरेश रैना इकलौते बल्लेबाज हैं. सुरेश रैना ने साल 2010 के टी20 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतक जड़ा था. उस साल में दो बल्लेबाजों ने शतक लगाया था. रैना के अलावा श्रीलंका के दिग्गज माहेला जयवर्धने के बल्ले से भी शतक निकला था. रैना ने 60 गेंदों पर 9 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 101 रन बनाए थे. इस मैच को टीम इंडिया ने 14 रनों से जीता था. अब T20 World Cup 2024 में विराट और रोहित के पास रैना के इस खास क्लब में शामिल होने का सुनहरा मौका है.