logo-image
लोकसभा चुनाव

Team India In Final : तीसरी बार फाइनल खेलेगी टीम इंडिया, जानें इससे पहले कब-कब खेला है खिताबी मुकाबला

Team India Finals : टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में भारत ने जगह पक्की कर ली है. तीसरा मौका है, जब टीम इंडिया फाइनल खेलेगी. आइए आपको बताते हैं कि टी-20 वर्ल्ड कप में भारत कब और किन टीमों के खिलाफ फाइनल खेला है...

Updated on: 28 Jun 2024, 02:09 AM

नई दिल्ली:

Team India Finals : टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में वियरथ पर सवार भारतीय टीम ने फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है. टीम इंडिया ने सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड को हराकर ना केवल फाइनल की टिकट कटाई बल्कि 2022 में मिली करारी हार का बदला भी ले लिया है. टीम इंडिया इतिहास में तीसरी बार टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेलने के लिए तैयार है. आइए आपको बताते हैं कि इससे पहले टीम इंडिया ने कब-कब इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच खेला है...

2007 में पाकिस्तान को हराकर जीती थी ट्रॉफी

टी-20 वर्ल्ड कप 2007 भला कौन भारतीय फैन भूल सकता है. युवाओं से सजी टीम इंडिया ने एमएस धोनी की कप्तानी में पाकिस्तान को हराकर पहली बार में ही खिताबी जीत दर्ज की थी. उस मुकाबले में भारत ने उस मैच में भारत ने 157 रनों का लक्ष्य तय किया था, जिसे गेंदबाजों ने सफलापूर्वक हासिल कर 5 विकेट से फाइनल में जीत दिलाई थी. 2007 में भारत ने पहला और एकमात्र टी-20 वर्ल्ड कप जीता. 

2014 में खेला दूसरा टी-20 वर्ल्ड कप

2007 के बाद टीम इंडिया ने श्रीलंका की मेजबानी में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप 2014 में फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था और दूसरी बार फाइनल खेला था. फाइनल में भारत के सामने थी मेजबान श्रीलंका की टीम, जिसने भारत को 6 विकेट से हराकर ट्रॉफी उठाई थी. 

29 जून को तीसरी बार फाइनल खेलने उतरेगी टीम इंडिया

टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराकर टीम इंडिया ने फाइनल में जगह पक्की कर ली है. ये तीसरा मौका होगा, जब इस टूर्नामेंट में भारत फाइनल मैच खेलने मैदान पर उतरेगा. रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया अपने आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को हर हाल में खत्म करना चाहेगी. आपको बता दें, भारत ने 2013 के बाद से कोई आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है. ऐसे में अब 140 करोड़ भारतीय फैंस टीम इंडिया से खिताबी जीत की उम्मीद करेंगे. 

भारत का सामना साउथ अफ्रीका की टीम से है, जो इस टूर्नामेंट में पहली बार फाइनल में पहुंची है. ये मुकाबला 29 जून को बारबाडोज में रात 8 बजे से खेला जाएगा. देखने वाली बात होगी कि शनिवार को रोहित शर्मा एंड कंपनी खिताबी जीत दर्ज करके ट्रॉफी के सूखे को खत्म कर पाती है या नहीं. 

ये भी पढ़ें : IND vs ENG : भारतीय गेंदबाजों ने उखाड़ी इंग्लैंड की बखिया, 68 रन से धूल चटाकर फाइनल में पहुंची टीम इंडिया