logo-image
लोकसभा चुनाव

IND vs BAN : बांग्लादेश पर मिली जीत टीम इंडिया के लिए है वैरी-वैरी स्पेशल, इस महारिकॉर्ड पर लिखा अपना नाम

Team India Record : बांग्लादेश पर मिली जीत भारतीय टीम के लिए ऐतिहासिक है. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने एक बड़ा रिकॉर्ड बना लिया है...

Updated on: 22 Jun 2024, 11:31 PM

नई दिल्ली:

Team India Record : टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया विजयरथ पर सवार है. लीग स्टेज पर लगातार मैच जीतने के बाद सुपर-8 में भी रोहित एंड कंपनी ने बैक टू बैक 2 मैच जीते और सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है. एंटीगुआ के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में बांग्लादेश को मात देने के साथ ही टीम इंडिया ने एक बड़े रिकॉर्ड में श्रीलंका की बराबरी कर ली है. जी हां, भारत अब टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे अधिक मैच जीतने के मामले में नंबर-1 पर मौजूद श्रीलंका की बराबरी कर ली है.

टीम इंडिया ने रचा इतिहास

भारत और बांग्लादेश के बीच एक कांटे की टक्कर वाला मुकाबला खेला गया. इस मैच को भारत ने जीतकर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है. साथ ही बांग्लादेश पर जीत हासिल करते ही टीम इंडिया टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे अधिक मैच जीतने वाली टीम बन गई है. 

भारत ने टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में अभी तक 49 मैच खेले हैं. इस दौरान उसने 33 मैच जीते हैं और 15 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच जीतने के रिकॉर्ड की बराबर कर लिया है. आपको बता दें, भारत ने श्रीलंका की बराबरी की है, जो 33 टी-20 वर्ल्ड कप में 33 मैच जीत चुकी है. टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमें :-

भारत - 33 जीत

श्रीलंका - 33 जीत 

पाकिस्तान - 30 जीत 

ऑस्ट्रेलिया - 30 जीत 

साउथ अफ्रीका - 30 जीत 

भारत ने बांग्लादेश को 50 रनों से हराया

टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में सुपर-8 राउंड में टीम इंडिया ने बैक टू बैक 2 मैचों में जीत दर्ज करके सेमीफाइन में जगह पक्की कर ली है. बांग्लादेश के साथ खेले गए मुकाबले की बात करें, तो टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 197 रनों का लक्ष्य तय किया था. जवाब में बांग्लादेश की टीम 146 के स्कोर तक ही पहुंच सकी. इस जीत के साथ जहां, भारत ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया है, वहीं बांग्लादेश के लिए अब अंतिम-4 में पहुंचना नामुमकिन हो गया है, क्योंकि वह लगातार 2 मैच हार चुकी है. 

ये भी पढ़ें : Virat Kohli : विराट कोहली ने रच दिया इतिहास, वर्ल्ड कप में ऐसा करने वाले बने दुनिया के पहले बल्लेबाज