Advertisment

साल 2009 में वेस्टइंडीज में गए खेले T20 World Cup में टीम इंडिया का रहा था खराब प्रदर्शन, सिर्फ इतने मैचों में मिली थी जीत

T20 World Cup 2024 : टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए अमेरिका पहुंच चुकी है. इस बार टी20 वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज और यूएस की संयुक्त मेजबानी में खेला जा रहा है.

author-image
Roshni Singh
New Update
Team India T20 World Cup west indies

Team India T20 World Cup West Indies ( Photo Credit : Social Media)

T20 World Cup 2024 : टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत होने में सिर्फ 2 दिन बचे हैं. इस बार यह टूर्नामेंट वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में खेला जाएगा. क्रिकेट की इस महाकुंभ में पहली बार कुल 20 टीमें खेलती नजर आएंगी. जिनको 5-5 के चार ग्रुपों में बांटा गया है. टीम इंडिया को ग्रुप-ए में रखा गया है, जिसमें उसके साथ पाकिस्तान के अलावा आयरलैंड, कनाडा और अमेरिका की टीम भी है. टीम इंडिया को इस टूर्नामेंट के अपने शुरुआती तीन मुकाबले अमेरिका में खेलने हैं और इसके बाद सुपर-8 के लिए क्वालीफाई करने पर उसे आगे के मैच वेस्टइंडीज में खेलने होंगे. वेस्टइंडीज में दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले खेले जाएंगे. इससे पहले वहां पर साल 2009 में इस टूर्नामेंट का आयोजन किया गया था, जिसमें टीम इंडिया का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था.

Advertisment

सुपर-8 के सभी मैचों में मिली थी टीम इंडिया को हार

टी20 वर्ल्ड कप के लिए साल 2010 में एमएस धोनी की अगुवाई में टीम इंडिया वेस्टइंडीज पहुंची थी. जिसमें भारत ने ग्रुप-सी में अफगानिस्तान को 7 विकेट से हराकर टूर्नामेंट में अपना आगाज किया था. इसके बाद टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 14 रनों से मात देकर सुपर-8 में अपनी जगह बनाई थी. सुपर-8 में भारत को पहले  ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में 49 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ भी 14 रनों से हार झेलनी पड़ी थी. सुपर-8 में टीम इंडिया ने अपना आखिरी मैच श्रीलंका के खिलाफ खेला था और इसमें भी उसे 5 विकेट से शिकस्त मिली और इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का सफर यहीं से खत्म हो गया था.

टी20 में वेस्टइंडीज और अमेरिका में ऐसा रहा अब तक भारतीय टीम का रिकॉर्ड

Advertisment

टीम इंडिया का टी20 इंटरनेशनल में वेस्टइंडीज और अमेरिका में रिकॉर्ड देखा जाए तो अच्छा रहा है. भारत ने वेस्टइंडीज में अबतक 14 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें से उन्हें 7 मैचों में जीत मिली है. जबकि 7 मुकाबलों में ही हार का सामना करना पड़ा है. वहीं अमेरिका में भारतीय टीम ने अब तक 8 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिसमें से 5 मैचों में जीत हासिल की है और सिर्फ 2 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है.

Source : Sports Desk

T20 WORLD CUP 2024 Indian Team T20 Record In West Indies And USA Team India T20 World Cup west indies T20 World Cup Records sports hindi news Team India Performance In T20 World Cup 2009 T20 World Cup Indian Cricket team Rohit Sharma
Advertisment
Advertisment