logo-image
लोकसभा चुनाव

IND vs ENG Head to Head : गुयाना में कैसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड? जहां खेला जाएगा भारत-इंग्लैंड सेमीफाइनल मैच

IND vs ENG : टीम इंडिया का सामना सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड से होने वाला है. ये मैच गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में होगा. आइए जानते हैं कि इस मैदान पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड कैसा है...

Updated on: 25 Jun 2024, 05:35 PM

नई दिल्ली:

IND vs ENG : टी-20 वर्ल्ड कप 2024 रोमांचक अंदाज में आगे बढ़ते हुए सेमीफाइनल तक पहुंच चुका है. टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच खेला जाएगा. वहीं, भारत सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में उतरेगा. पिछली बार 2022 के टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया इंग्लैंड से हारकर ही टूर्नामेंट से बाहर हुई थी. ऐसे में अब भारत हर हाल में इंग्लैंड को मात देकर सेमीफाइनल में पहुंचना चाहेगी. आइए आपको उस मैदान पर टीम इंडिया रिकॉर्ड्स के बारे में बताते हैं, जहां भारत-इंग्लैंड सेमीफाइनल होने वाला है...

प्रोविडेंस स्टेडियम में कैसा है भारत का रिकॉर्ड?

टीम इंडिया का सामना सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड से होने वाला है. ये मैच गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में होगा. इस मैदान पर टीम इंडिया के रिकॉर्ड की बात करें, तो भारत ने गुयाना में 3 मैच खेले, 2 में टीम को जीत और महज एक में हार मिली है. वहीं इस मैदान पर इंग्लैंड ने 2 T20 मैच खेले, एक में उन्हें वेस्टइंडीज से हार मिली, वहीं एक मुकाबला बेनतीजा रहा.

भारत बनाम इंग्लैंड हेड टू हेड (IND vs ENG Head to Head)

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में भारत को 10 विकेट से हराकर टूर्नामेंट से बाहर किया था. एक बार फिर सेमीफाइनल का मंच होगा और दोनों टीमें आमने-सामने होंगी. रिकॉर्ड्स की बात करें, तो टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत और इंग्लैंड के बीच 4 मैच खेले गए हैं. दोनों ही टीमों ने 2-2 मैच जीते हैं. वहीं, T20I रिकॉर्ड्स की बात करें, तो दोनों टीमों के बीच कुल 23 मैच खेले गए हैं, जिसमें 12 में भारत और 11 में इंग्लैंड को जीत दर्ज की है.

27 जून को होगा मुकाबला

टी-20 वर्ल्ड कप 2024 का पहला सेमीफाइनल अफगानिस्तान-साउथ अफ्रीका (SA vs AFG) और दूसरा सेमीफाइनल भारत-इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच खेला जाएगा. भारतीय समयानुसार, दोनों ही मैच 27 जून को होंगे. पहला मैच सुबह-सुबह 6 बजे शुरू होगा. जबकि दूसरा मुकाबला रात 8 बजे से खेला जाएगा.

ये भी पढ़ें : Virat Kohli : विराट के करियर का सबसे खराब दिन, इस शर्मनाक रिकॉर्ड को जानकर खुद शर्मसार हो जाएंगे कोहली