logo-image
लोकसभा चुनाव

IND vs SA Final: भारत के सामने बड़ी चुनौती, Aiden Markram के इस 'किले' को कैसे भेदेगी टीम इंडिया!

IND vs SA Final: एडन मार्करम ने साउथ अफ्रीका के लिए किसी भी वर्ल्ड कप में शानदार कप्तानी की है. मार्करम की कप्तानी में आज तक दक्षिण अफ्रीका वर्ल्ड कप का कोई मैच नहीं हारा है.

Updated on: 29 Jun 2024, 05:54 PM

नई दिल्ली:

IND vs SA Final T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में साउथ अफ्रीका का कमाल का प्रदर्शन रहा है. टीम ने अपने सभी मैच जीतकर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया है. अफ्रीकी टीम के इस शानदार प्रदर्शन क्रेडिट कप्तान एडन मार्करम (Aiden Markram) को भी जाता है. उनकी कप्तानी में साउथ अफ्रीका ने अंडर-19 के दिनों से शानदार प्रदर्शन किया और 2014 में अंडर-19 चैंपियन भी बना था. इसके अलावा मार्करम दक्षिण ने अफ्रीका की टी20 लीग SA20 में सनराइजर्स ईस्टर्न केपटाउन की कप्तानी करते हुए फ्रैंचाइज़ी को लगातार 2 बार चैंपियन भी बनाया है. अब वह भारत के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में साउथ अफ्रीका की कप्तानी करते नजर आएंगे.

एडन मार्करम की कप्तानी का है 100% रिकॉर्ड

बता दें कि एडन मार्करम की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका अबतक कोई वर्ल्ड कप का मैच नहीं गंवाया है. चाहे वो अंडर-19 हो, वनडे या फिर टी20 वर्ल्ड कप हो मार्करम ने जितने भी वर्ल्ड कप मैचों में दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी की है उन सभी मैचों में टीम ने जीत हासिल की है. 

यह भी पढ़ें: T20 World Cup Final: अगर Rohit Sharma जीत जाते हैं टॉस तो ट्रॉफी पर भी कर लेंगे कब्जा! ये आंकड़ें देख समझ जाएंगे आप

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में कमाल का रहा है प्रदर्शन

Aiden Markram ने दक्षिण अफ्रीका को 2014 अंडर-19 वर्ल्ड कप के सभी 6 मैचों में जीत दिलाई थी. उन्होंने अबतक 2 वनडे विश्व कप मैचों में अफ्रीका की कप्तानी की है और दोनों में टीम ने जीत हासिल किया है. इस सीजन T20 World Cup 2024 में भी उनकी कप्तानी में साउथ अफ्रीका ने अपने सभी 8 मैचों में जीत दर्ज की है और फाइनल में पहुंची है. जहां अब टीम का सामना भारत से है. अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या एडन मार्करम अपनी कप्तानी में इतिहास रचते हुए साउथ अफ्रीका को पहला वर्ल्ड कप दिलाने में कामयाब होते हैं या नहीं.

यह भी पढ़ें: T20 World Cup Final: अगर Rohit Sharma जीत जाते हैं टॉस तो ट्रॉफी पर भी कर लेंगे कब्जा! ये आंकड़ें देख समझ जाएंगे आप