logo-image
लोकसभा चुनाव

T20 World Cup 2024: भारत-अफगानिस्तान मैच में बारिश बनती है विलेन तो किसे होगा फायदा? जानें क्या है सुपर-8 का नियम

IND vs AFG : भारत और अफगानिस्तान का सुपर-8 का मुकाबला 20 जून को केंसिंग्टन ओवल, ब्रिजटाउन, बारबाडोस में खेला जाना है. मैच में बारिश खलल डालती है तो क्या दोनों टीमों को क्या होगा नुकसान?

Updated on: 18 Jun 2024, 08:35 PM

नई दिल्ली:

IND vs AFG Super-8: रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लीग स्टेज में शानदार प्रदर्शन किया और अपने तीनों मैच जीतकर सुपर-8 में जगह बनाई. अब भारत वेस्टइंडीज में सुपर-8 का मुकाबला खेलेगा, जिसकी शुरुआत 20 जून से अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले से होगा. दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला केंसिंग्टन ओवल, ब्रिजटाउन, बारबाडोस में भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से खेला जाएगा. मौसम का अनुमान देखें तो ब्रिजटाउन में अगले कुछ दिनों तक आसमान में बादल छाए रहेंगे. वहीं मैच वाले दिन बारिश का अनुमान है, चूकी T20 World Cup 2024 के कई सारे मुकाबले बारिश की भेंट चढ़ चुके हैं. ऐसे में यदि भारत बनाम अफगानिस्तान मैच बारिश के कारण रद्द होता है तो क्या होगा?

क्या सुपर-8 नॉकआउट स्टेज है?

टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 को 2 ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप-1 में अमेरिका, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका है. तो वहीं, ग्रुप-2 में भारत, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और बांग्लादेश की टीमें शामिल हैं. अब ये टूर्नामेंट और भी रोमांचक होने वाला है. अब इन 8 टीमों के बीच सेमीफाइनल में पहुंचने की जंग छिड़ने वाली है. एक ग्रुप में मौजूद 4 टीमों को 3-3 मुकाबले खेलने होंगे. यदि सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करना है, तो कम से कम टीमों को 2-2 मैच जीतने होंगे. यही टीम इंडिया ग्रुप 1 में अपने तीनों मैच जीत लेती है तो सबसे ज्यादा प्वाइंट्स के आधार पर उसे सीधे तौर पर सेमीफाइनल में एंट्री मार लेगी.

यह भी पढ़ें: T20 World Cup 2024 : बारबाडोस में बेहद डरावना है टीम इंडिया का रिकॉर्ड, यहां कभी नहीं जीता भारत

भारत-अफगानिस्तान मैच में बारिश आई तो क्या?

भारत और अफगानिस्तान का सुपर-8 का मैच 20 जून को खेला जाना है. अगर बारिश की वह से IND vs AFG का मैच रद्द होता है तो दोनों टीमों को 1-1 अंक मिल जाएंगे. अगर ऐसा होता है कि टीम इंडिया की मुश्किलें बढ़ सकती है, क्योंकि उनका दूसरा मैच बांग्लादेश और तीसरा मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ है. ऑस्ट्रेलिया भारत के लिए हमेशा सिरदर्द बनी है. ऐसे में टीम इंडिया अफगानिस्तान और बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करना चाहेगी.

यह भी पढ़ें: T20 World Cup के इतिहास में भारत के खिलाफ किसी टीम ने नहीं किया ये कारनामा, क्या इस बार टूटेगा ये रिकॉर्ड?