logo-image
लोकसभा चुनाव

ICC Rule For Final : बारिश में धुला भारत-साउथ अफ्रीका फाइनल मैच, तो कौन सी टीम जीतेगी ट्रॉफी?

IND vs SA Weather : टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में भारत और साउथ अफ्रीका का आमना-सामना होने वाला है. क्या आपको मालूम है कि अगर बारिश के चलते ये मैच वॉशआउट होता है, तो कौन सी टीम ट्रॉफी उठाएगी?

Updated on: 29 Jun 2024, 05:06 PM

नई दिल्ली:

IND vs SA Weather : टी-20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मैच भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा. ये मुकाबला 29 जून को बारबाडोज में खेला जाएगा. भारतीय टीम तीसरी बार टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेलने उतरी है. जबकि साउथ अफ्रीका पहली बार इस मुकाम पर पहुंची है. ऐसे में ये एक हाईवोल्टेज फाइनल होने वाला है. लेकिन, बारबाडोज में मैच के दौरान बारिश की काफी अधिक संभावना है. अब सवाल उठता है कि यदि फाइनल मैच वॉशआउट होता है, तो कौन सी टीम ट्रॉफी जीतेगी? आइए आपको बताते हैं कौन जीतेगा ट्रॉफी...

ICC ने रखा है फाइनल के लिए रिजर्व डे

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 29 जून, शनिवार को वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मैच खेला जाएगा. ये मैच बारबाडोज के वेदर प्रिडिक्शन पर गौर करें, तो शनिवार को यहां बारिश की काफी ज्यादा  संभावना हैं. 29 जून को सुबह 74% और रात को 42% बारिश के चांसेस हैं. ऐसे में बारिश इस मैच को प्रभावित कर सकती है. हालांकि, अच्छी बात ये है कि फाइनल मैच के लिए आईसीसी ने 30 जून को रिजर्व डे के तौर पर रखा है. भारत-साउथ अफ्रीका मैच यदि 29 जून को नहीं हो पाता है, तो 30 जून को ये मुकाबला खेला जा सकता है. 

कौन जीतेगा ट्रॉफी?

अब अगर फाइनल मैच की तारीफ 29 जून और फिर 30 जून यानि रिजर्व डे के दिन बारिश होती रहती है, तो चैंपियन कौन होगा? अगर आपके मन में भी ये सवाल आ रहा है, तो आपको बता दें, यदि भारत और साउथ अफ्रीका मैच बारिश में धुलता है, तो आईसीसी के नियम के मुताबिक दोनों ही टीमों को ज्वॉइंट विनर घोषित कर दिया जाएगा. जी हां, अगर बारिश या किसी और वजह से भारत और साउथ अफ्रीका के बीच मैच का रिजल्ट नहीं आ पाता है, तो दोनों ही टीमों को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा. 

ये भी पढ़ें : Virat Kohli : 'जब 15 साल तक...' विराट पर उठे सवालों पर रोहित ने दिया करारा जवाब, ट्रोलर्स की हुई बोलती बंद

ये भी पढ़ें : Team India In Final : तीसरी बार फाइनल खेलेगी टीम इंडिया, जानें इससे पहले कब-कब खेला है खिताबी मुकाबला