logo-image
लोकसभा चुनाव

Who Is Saurabh Netravalkar : कौन हैं पाकिस्तान को हराने वाले सौरभ नेत्रवलकर? जिसने बाबर आजम से लिया 14 साल पुराना बदला

Who Is Saurabh Netravalkar : पाकिस्तान के खिलाफ अमेरिका की जीत के हीरो रहे सौरभ नेत्रवलकर ने कभी भारत की ओर से खेला था क्रिकेट, आज अमेरिका का कर रहे हैं प्रतिनिधित्व...

Updated on: 07 Jun 2024, 09:41 AM

नई दिल्ली:

Who Is Saurabh Netravalkar : टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा उलटफेर हुआ, जब अमेरिका ने पाकिस्तान को सुपर ओवर में मात दी. इस मैच में मिली हार को पाकिस्तान की टीम शायद ही कभी भुला पाए. वहीं, अमेरिका की जीत के हीरो रहे सौरभ नेत्रवलकर की खूब चर्चा हो रही है. उनकी गेंदबाजी की खूब तारीफ हो रही है. इस जीत के बाद से ही चर्चा हो रही है कि सौरभ ने बाबर से 14 साल पुराना हिसाब बराबर किया है. आइए आपको इसके पीछे का पूरा किस्सा बताते हैं....

कौन हैं सौरभ?

अमेरिका क्रिकेट टीम के स्टार गेंदबाज सौरभ नेत्रवलकर की आज हर तरफ चर्चा हो रही है. उन्होंने जिस तरह से पाकिस्तान के खिलाफ गेंदबाजी की, वह काबिल-ए-तारीफ है. मगर, आपको जानकर हैरानी होगी कि इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने से पहले भारत के लिए 2010 में अंडर-19 वर्ल्ड कप भी खेल चुके हैं और टूर्नामेंट में भारत के लिए सबसे अधिक विकेट लिए थे. लेकिन, फिर उन्होंने क्रिकेट छोड़ अपनी पढ़ाई पर फोकस किया और आज वह अमेरिका चले गए. वहां, वह फुल टाइम इंजीनियर हैं और एक मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब करते हैं. 

जॉब करते हुए उन्होंने क्रिकेट को भी साथ जोड़े रखा. इसी दौरान वह लॉस एंजेलिस में 50 ओवर का मुकाबला खेलने गए, जिसमें अपने उम्दा प्रदर्शन से चयनकर्ताओं का ध्यान आकर्षित किया और वह 2019 में अमेरिका की नेशनल टीम में चुन लिए गए. तब से वह अमेरिका के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रहे हैं. 

बाबर से लिया 14 साल पुराना बदला

सौरभ नेत्रवलकर, आज जिस खिलाड़ी ने हर किसी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है, कभी उसे पाकिस्तान के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. ये बात है, 2010 की, जब सौरभ भारत की अंडर-19 टीम का हिस्सा थे और उन्होंने क्वार्टर फाइनल मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 5 ओवर में 16 रन देकर 1 विकेट झटका था. मगर, सौरभ तब भारत को पाकिस्तान के खिलाफ जीत नहीं दिला पाए थे. हालांकि, अब अमेरिका को एक ऐतिहासिक जीत दिलाकर उन्होंने अपना नाम इतिहास के पन्नों में सुनहरे अक्षरों से दर्ज करा लिया है. 

सौरभ नेत्रवलकर ने टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में अपने स्पेल के 4 ओवरों में 18 रन देकर 2 विकेट झटके. इसके बाद सुपर ओवर में भी उन्होंने गेंदबाजी की और अमेरिका को जीत दिलाई. 

ये भी पढ़ें : PAK vs USA : अमेरिका से हारने के बाद बहानेबाजी करते दिखे बाबर आजम, इस पर फोड़ा हार का ठीकरा