logo-image
लोकसभा चुनाव

World Cup Winning Prize: वर्ल्ड कप में मिली प्राइज मनी पर भरना पड़ेगा टैक्स? जानें क्या है भारत सरकार का नियम

World Cup Winning Prize : टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में मिली प्राइज मनी पर क्या टैक्स भरना पड़ेगा? आइए जानते हैं यहां...

Updated on: 01 Jul 2024, 12:14 PM

नई दिल्ली:

World Cup Winning Prize : टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में भारत ने साउथ अफ्रीका को हराकर खिताबी जीत दर्ज की. टूर्नामेंट जीतने के साथ ही टीम इंडिया पर पैसों की बारिश हुई. टीम इंडिया को प्राइज मनी के रूप में आईसीसी ने 2.45 मिलियन डॉलर यानी कि 20.36 करोड़ रुपए दिए. वहीं, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने भी ऐलान किया कि बीसीसीआई की तरफ से खिताब जीतने वाली भारतीय टीम को 125 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है. ऐसे में अब सवाल उठता है कि क्या इस प्राइज मनी पर भारतीय टीम को टैक्स भरना पड़ेगा? 

क्या भरना पड़ेगा टैक्स?

टी-20 वर्ल्ड कप 2024 जीतने वाली टीम को आईसीसी ने प्राइज मनी के रूप में 2.45 मिलियन डॉलर यानी 20.36 करोड़ रुपए दिए हैं. अब मैनेजमेंट इन पैसों को टीम के खिलाड़ियों के बीच बांटेगा. लेकिन, कई फैंस के जहन में सवाल उठ रहा है कि क्या इस प्राइज मनी पर सरकार टैक्स लगाएगी?

अवार्ड की बात की जाए तो अगर वह भारतीय सरकार द्वारा अप्रूव होते हैं. तो इस तरह के अवार्ड पर सरकार कोई टैक्स नहीं लेती, क्योंकि वह टैक्स फ्री होते हैं. इनकम टैक्स अधिनियम की धारा 10 (17A) के तहत इन अवॉर्डों पर टैक्स की छूट मिलती है. जिनमें कोई नेशनल अवार्ड, अर्जुन अवार्ड या फिर ऐसे अवार्ड जो भारतीय सरकार द्वारा ओलंपिक विनर्स, एशियन गेम्स विनर्स और कॉमनवेल्थ गेम्स के विनर्स को दिया जाता है. ये सभी टैक्स फ्री होते हैं.

इसके साथ ही अगर नोबल प्राइज अवार्ड मिलता है, तो इनकम टैक्स की धारा 10 (17A) के तहत यह भी टैक्स फ्री होता है. जानकारी के लिए बता दें, BCCI आईसीसी से मिलने वाले अवार्डों को टैक्स फ्री करने के लिए सरकार से मांग कर रही है. 

जय शाह ने भी किया प्राइज मनी का ऐलान

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बीते रविवार को वर्ल्ड कप 2024 जीतने वाली भारतीय टीम के लिए ईनाम की घोषणी की. उन्होंने ऐलान कर दिया है कि ट्रॉफी उठाने वाली टीम इंडिया को 125 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. बता दें, फिलहाल टीम इंडिया बारबाडोस में फंसी हुई है, क्योंकि वहां तूफान की प्रिडिक्शन के चलते बारबाडोस एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है. 

ये भी पढ़ें : रोहित, विराट, जडेजा के रिटायरमेंट के बाद अब कौन लेगा इनकी जगह? कप्तानी की रेस में आगे ये खिलाड़ी