Advertisment

T20I: अंतरराष्ट्रीय टी 20 में सिर्फ इतने विकेटकीपर बल्लेबाज ही शतक लगा पाए हैं

T20I: अंतराष्ट्रीय टी 20 क्रिकेट में सिर्फ इन विकेटकीपर बल्लेबाजों ने शतक लगाए है. शतक लगाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाजों में भारत का एक भी खिलाड़ी नहीं है.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
T20I centuries by Wicket keeper batsmen

T20I: अंतरराष्ट्रीय टी 20 में सिर्फ इतने विकेटकीपर बल्लेबाज ही शतक लगा पाए हैं (Image-X)

T20I:  एक दौर था जब क्रिकेट में विकेटकीपर की भूमिका सिर्फ विकेट के पीछे गेंद को पकड़ने की होती थी. अगर वह बल्लेबाजी कर लेता था तो ये उसके लिए और टीम के लिए प्लस प्वाइंट माना जाता था. लेकिन अब दौर बदल गया है. अब हर टीम के पास ऐसे विकेटकीपर हैं जो बेहतरीन बल्लेबाज हैं और अकेले दम टीम को मैच में जीत दिलाने की क्षमता रखते हैं और जिताया भी है. टी 20 क्रिकेट के आने के बाद विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाजों की मांग और भी बढ़ी है. आईए जानते हैं कि टी 20 क्रिकेट में अबतक किन विकेटकीपर बल्लेबाजों ने शतक लगाया है. 

Advertisment

जोस बटलर  (Jos Buttler)

जोस बटलर को मौजूदा दौर का वाइट बॉल का बेहद खतरनाक बल्लेबाज माना जाता है. टी 20 फॉर्मेट में वे और ज्यादा खतरनाक हो जाते हैं. फिलहाल इंग्लैंड के वाइटबॉल के कप्तान बटलर ने 124 टी 20 मैचों में 1 शतक और 24 अर्धशतक लगाते हुए 3264 रन बनाए हैं. उनका टॉप स्कोर 101 है.

फिल सॉल्ट  (Phil Salt)

Advertisment

इंग्लैंड के ही दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज फिल साल्ट भी टी 20 में शतक लगा चुके हैं. उनके नाम इस फॉर्मेट में एक नहीं बल्कि 2 शतक हैं. साल्ट ने अबतक 33 मैचों में 2 शतक औऱ 3 अर्धशतक लगाते हुए 944 रन बनाए हैं. उनका टॉप स्कोर 119 रन है.

जोश इंग्लिश (Josh Inglis)

ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर बल्लेबाज जोश इंग्लिश भी टी 20 में 2 शतक लगा चुके हैं. 26 मैचों में 2 शतक की सहायता से वे 679 रन बना चुके हैं. 110 उनका टॉप स्कोर है. 

Advertisment

ब्रैंडन मैक्कुलम (Brendon McCullum)

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और इंग्लैंड के मौजूदा हेड कोच ब्रैंडन मैक्कुलम का नाम विस्फोटक बल्लेबाजों में शुमार किया जाता है. न्यूजीलैंड क्रिकेट में क्रांति लाने वाले इस खिलाड़ी ने 71 टी 20 मैचों में 2 शतक और 13 अर्धशतक लगाते हुए 2140 रन बनाए थे. उनका टॉप स्कोर 123 है. 

रहमानुल्लाह गुरबाज  (Rahmanullah Gurbaz)

Advertisment

 अंतरराष्ट्रीय टी 20 में शतक लगाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाजों में एक नाम अफगानिस्तान के रहमानुल्लाह गुरबाज का भी है. गुरबाज ने अबतक खेले 63 टी 20 मैचों में 1 शतक और 10 अर्धशतक लगाते हुए 1657 रन बनाए हैं. उनका टॉप स्कोर 100 है.

मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan)

पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने भी टी 20 में शतक लगाया है. आईसीसी की टी 20 रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज रह चुके रिजवान ने 102 मैचों की 89 पारियों में 1 शतक और 29 अर्धशतक लगाते हुए 3313 रन बनाए हैं. उनका टॉप स्कोर 104 है.

Advertisment

ये भी पढ़ें-  Tejashwi Yadav Cricket Career: IPL का भी हिस्सा रह चुके हैं तेजस्वी यादव, यहां मिलेगी क्रिकेट करियर पर पूरी जानकारी

ये भी पढ़ें-  Tejashwi Yadav: 'मेरी कप्तानी में खेला है विराट...', तेजस्वी यादव के बयान ने मचाई सनसनी, जानें इसमें कितनी है सच्चाई

Mohammad Rizwan T20I centuries by Wicket keeper batsmen josh inglis brendon mccullum T20I cricket news in hindi T20 cricket Jos Buttler Rahmanullah Gurbaz Phil Salt
Advertisment
Advertisment