Advertisment

Hong Kong Sixes Tournament: हांगकांग सिक्सेस टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम का ऐलान, रॉबिन उथप्पा की कप्तानी में इन खिलाड़ियों को मौका

Hong Kong Sixes Tournament: हांगकांग सिक्सेस टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है. रॉबिन उथप्पा की कप्तानी में इन खिलाड़ियों को जगह दी गई है.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Robin Uthappa

Robin Uthappa (Image- Social Media)

Advertisment

Hong Kong Sixes Tournament: हांगकांग सिक्सेस टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है. विस्फोटक सलामी बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा को भारतीय टीम की कमान सौंपी गई है. उथप्पा के अलावा टीम में कई स्टार खिलाड़ियों को जगह मिली है. इस वजह से टूर्नामेंट को लेकर रोमांच बढ़ गया है. 

इन खिलाड़ियों को मिला मौका 

हांगकांग सिक्सेस टूर्नामेंट में रॉबिन उथप्पा के अलावा ऑलराउंडर केदार जाधव, मनोज तिवारी, स्टुअर्ट बिन्नी, शाहबाज नदीम, श्रीवत्स गोस्वामी और भरत चिपली को जगह मिली है.  

कहां और कब खेले जाएंगे मैच? 

हांगकांग सिक्सेस टूर्नामेंट 1 से 3 नवंबर तक हांगकांग के टिन कवांग रोड क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा.  इस टूर्नामेंट में 12 टीमें हिस्सा ले रही हैं. 2017 के बाद ये टूर्नामेंट खेला जा रहा है. भारतीय टीम 2005 में इस टूर्नामेंट को जीत चुकी है. रॉबिन उथप्पा की अगुआई में भारतीय टीम से फिर से एक बार चैंपियन बनने के लिए उतरेगी.

टीम इंडिया का शेड्यूल

हॉन्ग कॉन्ग सिक्सेस में भारत का मुकाबला 1 नवंबर को पाकिस्तान से है. मैच भारतीय समय के अनुसार दिन के 11.30 बजे से खेला जाएगा. 2 नवंबर को भारतीय टीम यूएई से भिड़ेगी, जो सुबह 6.55 बजे से खेला जाएगा. इसी दिन सभी क्वार्टर फाइनल मैच खेले जाएंगे, जबकि 3 नवंबर को सेमीफाइनल और फाइनल मैच खेला जाना है. टूर्नामेंट का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स पर किया जाएगा. 3 दिनों तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में कुल 29 मैच खेले जाएंगे.

ये भी पढ़ें-  Rinku Singh: BCCI ने रिंकू सिंह पर लगा दिया था बैन, फिर कैसे खुला टीम इंडिया से खेलने का रास्ता, जानें पूरी कहानी

4 -4 ग्रुप में बंटी हैं टीमें 

टीम इंडिया के अलावा  हॉन्ग कॉन्ग, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल, ओमान और यूएई की टीमें भी हिस्सा ले रही हैं. सभी टीमों को 3-3 के 4 ग्रुप में बांटा गया है, राउंड-रॉबिन फॉर्मेट में मुकाबला होना है. इस टूर्नामेंट में हर ग्रुप की टॉप-2 टीम क्वार्टरफाइनल के लिए क्वालिफाई करेगी. इसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबला खेला जाएगा.

ये भी पढ़ें-  टीम इंडिया के दरवाजे हुए बंद, अब सिर्फ IPL खेलते नजर आएंगे ये 3 खिलाड़ी

अनोखे नियम

क्रिकेट में आमतौर पर 11 खिलाड़ियों की टीम होती है, लेकिन इसमें 6 खिलाड़ियों की टीम है. इतना ही नहीं मैच भी 5-5 ओवर का है. वहीं विकेटकीपर को छोड़कर फील्डिंग करने वाली टीम का हर एक खिलाड़ी को 1-1 ओवर गेंदबाजी करनी होगी. इसके अलावा अगर 5 ओवर के पहले ही 5 बल्लेबाज आउट हो गए तो नॉन स्ट्राइक पर मौजूद बल्लेबाज को अकेले बल्लेबाजी करेगा. यानि 5 ओवर खत्म होने या अंतिम बल्लेबाज के आउट होने के बाद ही एक पारी समाप्त होगी. ग्रुप स्टेज की अंतिम 4 टीमें  बाहर नहीं होंगी. वह बॉल मैच में मुकाबला करेंगी और सेमीफाइनल में हारने वाली टीमें प्लेट सेमीफाइनल में मुकाबला करेंगी. 

ये भी पढ़ें-  Ajay Jadeja: भारतीय टीम के पूर्व कप्तान अजय जडेजा होंगे इस राजघराने के अगले महाराज, आखिर उन्हें ही इस पद के लिए क्यों चुना गया?

cricket news in hindi Team India Squad robin uthappa Hong Kong Sixes Tournament
Advertisment
Advertisment