Advertisment

IND vs BAN: आखिरी बार 8 साल पहले कानपुर में कोई टेस्ट जीता था भारत, ग्रीन पार्क का रिकॉर्ड देख टेंशन में टीम इंडिया

IND vs BAN: चेन्नई टेस्ट खत्म हो चुका है और अब भारत और बांग्लादेश की टीम दूसरे टेस्ट मैच में कानपुर में भिड़ेंगी. चलिए जानते हैं कि ग्रीन पार्क स्‍टेडियम में टीम इंडिया का रिकॉर्ड कैसा रहा है.

Advertisment
author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
IND vs BAN Kanpur Test

ग्रीन पार्क का रिकॉर्ड देख टेंशन में टीम इंडिया (Social Media)

Advertisment

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा. ये मैच 27 सितंबर से शुरू होगा. इससे पहले रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने चेन्नई टेस्ट में बांग्लादेश को 280 रनों से हराया था. यह मुकाबला 4 दिन में ही समाप्‍त हो गया. अब कानपुर टेस्ट के लिए टीम इंडिया तैयार है. बता दें कि कानपुर में करीब 3 साल बाद कोई टेस्‍ट मैच खेला जाएगा.

Advertisment

3 साल बाद कानपुर में खेला जाएगा टेस्ट मैच

भारत और बांग्लादेश (IND vs BAN) का दूसरा टेस्ट मुकाबला कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा. बता दें कि  कानपुर में आखिरी टेस्‍ट 25 नवंबर, 2021 को भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेला गया था. हालांकि, यह मैच ड्रॉ रहा था. ग्रीन पार्क स्‍टेडियम में भारत की रिकॉर्ड की बात करें तो इसे देख फैंस हैरान रह जाएंगे. दरअसल यहां टीम इंडिया ने यहां मैच जीतने से ज्यादा ड्रॉ कराए हैं. ग्रीन पार्क स्‍टेडियम में पहला टेस्‍ट जनवरी 1952 में खेला गया था.

अब तक खेले गए 23 टेस्‍ट मैच

Advertisment

भारत ने अब तक यहां कुल 23 मुकाबले खेले हैं. जहां, भारत ने 7 मैच जीते हैं और 3 में हार का सामना किया है. वहीं, 13 मुकाबले ड्रॉ पर खत्म हुए हैं.  इस मैदान पर भारत का जीत प्रतिशत 30.43 है.

41 साल से नहीं हारी कोई मैच

खास बात यह है कि टीम इंडिया ने यहां 41 साल से कोई मैच हारा नहीं है. आखिरी बार अक्‍टूबर, 1983 में यहां वेस्‍टइंडीज ने टीम इंडिया को पारी और 83 रन से हराया था. वहीं टीम इंडिया ने कानपुर के ग्रीन पार्क में आखिरी टेस्‍ट मैच 8 साल पहले जीता था. सितंबर, 2016 में खेले गए टेस्‍ट में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 197 रनों से हराया था. इसके बाद से मुकाबले ड्रॉ ही रहे हैं.

Advertisment

कैसी रहती है ग्रीन पार्क की पिच? (Kanpur Green Park Stadium Pitch)

कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम की पिच स्पिन गें दबाजों के अनुकूल मानी जाती है, जहां पहले दिन से ही स्पिनर्स को मदद मिलती है. आमतौर पर यहां की विकेट सूखी और धूल भरी होती है, जिससे स्पिनरों को अधिक टर्न मिलती है. इस विकेट में उछाल कम ही देखने को मिलता है. ऐसे में टॉस जीतने वाला कप्तान पहले गेंदबाजी का फैसला कर सकता है.

यह भी पढ़ें:  Nicholas Pooran: निकोलस पूरन के तूफान में उड़े बड़े-बड़े गेंदबाज, 6 चौके 7 छक्के लगाकर टीम को दिलाई जीत

Advertisment

यह भी पढ़ें:  Virat Kohli: विराट कोहली के बॉलिंग रिकॉर्ड्स के बारे में कितना जानते हैं आप? IPL में किया है ये कारनामा

IND vs BAN Kanpur Test india-vs-bangladesh cricket news in hindi sports news in hindi
Advertisment
Advertisment