Advertisment

IND vs BAN: ऐतिहासिक है चेन्नई टेस्ट में भारत की जीत, 92 सालों में पहली बार हुआ ऐसा

IND vs BAN 1st Test: टीम इंडिया ने चेन्नई में बांग्लादेश को हराकर इतिहास रच दिया है. उसने इस मैच में जीत के साथ ही 92 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा है.

Advertisment
author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
IND vs BAN Chennai Test Highlight..

चेन्नई टेस्ट में भारत को मिली ऐतिहासिक जीत (Social Media)

Advertisment

India vs Bangladesh 1st Test: भारत ने चेन्नई टेस्ट में बांग्लादेश को 280 रनों से हरा दिया है. यह जीत टीम इंडिया के लिए ऐतिहासिक जीत भी है. दरअसल, रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने इस जीत के साथ 92 सालों पुराना रिकॉर्ड को तोड़ा है. टीम इंडिया 92 सालों में पहली पारी में टेस्ट में हार से ज्यादा जीत हासिल की है. भारत की इस जीत में रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शुभमन गिल, ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह की अहम भूमिका रही.

Advertisment

दरअसल टीम इंडिया ने टेस्ट में जीत और हार के मामले में खास उपलब्धि हासिल की है. भारत ने साल 1932 के बाद पहली बार टेस्ट में हार के मुकाबले ज्यादा मैचों में जीत दर्ज की है. भारत ने अभी तक 179 टेस्ट मैच जीते हैं. जबकि 178 मैचों में हार का सामना किया है. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका की टीम ये कारनामा कर सकी है.

भारत से पहले ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड ने किया कारनामा

इस मामले में टॉप पर ऑस्ट्रेलिया है. ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीते हैं. उसने 414 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की है. जबकि 232 मैचों में हार का सामना किया है. इंग्लैंड ने 397 टेस्ट मैच जीते हैं. वहीं 325 मैचों में हार का सामना किया है. दक्षिण अफ्रीका ने 179 टेस्ट मैच जीते हैं. जबकि 161 मैचों में हार का सामना किया है. अब इस लिस्ट में भारत का नाम भी जुड़ गया है. भारत ने 179 मैचों में जीत हासिल की है जबकि 178 मैचों में हार का सामना किया.

Advertisment

अश्विन ने टीम इंडिया की जीत में निभाई अहम भूमिका

चेन्नई टेस्ट के पहली पारी में भारत का टॉप ऑर्डर ध्वस्त होने के अश्विन ने 133 गेंदों में 11 चौके और 2 छक्कों की मदद से 113 रनों की शानदार पारी खेली और टीम इंडिया को मजबूत स्थिति में पहुंचाया था. उन्हें जडेजा का भी साथ मिला. फिर मैच की आखिरी पारी में गेंदबाजी करते हुए अश्विन ने 6 विकेट चटका दिए. इस दौरान उन्होंने 21 ओवर गेंदबाजी की, जिसमें 88 रन लुटाए. बता दें कि पहली पारी में अश्विन को एक भी विकेट नहीं मिला था. इस शानदार प्रदर्शन के लिए अश्विन को 'प्लेयर ऑफ द मैच' के खिताब से नवाजा गया. 

यह भी पढ़ें:  R Ashwin: 'किसी ने मुझे गिफ्ट नहीं दिया...', बांग्लादेश के खिलाफ जीत के बाद भी क्यों खुश नहीं हैं अश्विन?

Advertisment

यह भी पढ़ें:  R Ashwin: चेन्नई में शेन वॉर्न की बराबरी के बाद कानपुर में आर अश्विन के निशाने पर होगा इस दिग्गज गेंदबाज का रिकॉर्ड

Team India Virat Kohli cricket news in hindi Rohit Sharma IND vs BAN R Ashwin Chennai Test IND vs BAN Chennai Test
Advertisment
Advertisment