Advertisment

भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में इन 5 खिलाड़ियों ने जीते हैं सर्वाधिक प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड, विराट तीसरे नंबर पर

Test Cricket: टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए जिन 5 खिलाड़ियों ने सर्वाधिक प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता है उसमें विराट कोहली तीसरे नंबर पर हैं.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
These 5 players have won the most Player of the Match awards for India in Test cricket Virat Kohli is on third place

Virat Kohli (Image-X)

Most player of the match awards for India in Test cricket: भारतीय क्रिकेट का टेस्ट क्रिकेट में भी पिछले कुछ समय से शानदार प्रदर्शन रहा है. टीम इंडिया ने भारत के साथ साथ विदेशी जमीन पर भी टेस्ट क्रिकेट में यादगार प्रदर्शन किया है. अपनी सरजमीं पर तो दबदबा रहा ही है टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में भी सीरीज जीती है. भारत की टेस्ट क्रिकेट में सफलता में बड़े खिलाड़ियों जिसमें बल्लेबाज, गेंदबाज और क्षेत्ररक्षक सभी शामिल हैं, का अहम योगदान रहा है. भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में हमें ऐसे ऐसे प्रदर्शन देखने को मिले हैं जिसे सहसा विश्वास कर पाना कठिन है जैसे सहवाग का तिहरा शतक और अनिल कुंबले का एक पारी में दस विकेट. आईए जानते हैं कि भारत के लिए किन 5 खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीता है.

Advertisment

सचिन तेंदुलकर

1989 से 2013 के बीच सचिन तेंदुलकर ने 200 टेस्ट मैचों में भारत के लिए सर्वाधिक 14 प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता है.

राहुल द्रविड़

Advertisment

टेस्ट में भारत के लिए सर्वाधिक प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीतने के मामले में द वॉल  राहुल द्रविड़ का नाम दूसरे नंबर पर है. 1996 से 2012 के बीच द्रविड़ ने 164 मैच में 11 बार ये खिताब जीता है.

विराट कोहली

टेस्ट में भारत के लिए सर्वाधिक प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीतने के मामले में विराट कोहली तीसरे नंबर पर हैं. विराट ने 2011 से लेकर अबतक 108 मैच में 10 बार ये खिताब जीता है. 

Advertisment

रवींद्र जडेजा

रवींद्र जडेजा सर्वाधिक प्लेयर ऑफ द मैच जीतने के मामले में चौथे स्थान पर हैं. 2012 से लेकर अबतक 64 मैच में जडेजा 9 बार ये खिताब जीत चुके हैं. 

आर अश्विन

Advertisment

ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने भी 92 मैच में 9 बार प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता है. वे 5 वें स्थान पर हैं.

इसके अलावा वीरेंद्र सहवाग ने 104 मैच में 8 बार, कपिल देव ने 131 मैच में 8 बार, जवागल श्रीनाथ ने 67 मैच में 7 बार, रवि शास्त्री ने 80 मैच में 6 बार, पुजारा ने 102 मैच में 6 बार, हरभजन सिंह ने 103 मैच में 6 बार, सौरव गांगुली ने 113 मैच में 6 बार, वीवीएस लक्ष्मण ने 113 मैच में 6 बार प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता है. 

ये भी पढ़ें-   Asian Hockey Champions Trophy 2024: फाइनल में भारत की जीत तय, चीन के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड देख आप भी यही कहेंगे

Advertisment

ये भी पढ़ें-  Pat Cummins: पैट कमिंस नहीं होंगे ऑस्ट्रेलिया के कप्तान, इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में इस खिलाड़ी को मिली कमान

test cricket cricket news in hindi Most Player of the Match awards for India in Test cricket Virat Kohli
Advertisment
Advertisment