Advertisment

भारतीय क्रिकेट टीम के इन तीन गेंदबाजों के नाम है शतक लगाने का रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम हमेशा से अपनी मजबूत बल्लेबाजी के लिए मशहूर रही है. चाहे 1970 का दशक हो या फिर 2024 का समय.  भारतीय टीम के गेंदबाज भी बल्लेबाजी की क्षमता रखते हैं. इस आर्टिकल में हम ऐसे तीन गेंदबाजों के नाम बता रहे हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाए हैं. 

author-image
Pankaj Kumar
New Update
These three bowlers of the Indian cricket team have made hundred in test cricket

भारतीय क्रिकेट टीम के इन तीन गेंदबाजों के नाम है शतक लगाने का रिकॉर्ड (Image - Social Media)

भारतीय क्रिकेट टीम हमेशा से अपनी मजबूत बल्लेबाजी के लिए मशहूर रही है. चाहे 1970 का दशक हो या फिर 2024 का समय.  भारतीय टीम के गेंदबाज भी बल्लेबाजी की क्षमता रखते हैं. भारतीय क्रिकेट के इतिहास में कई ऐसे मौके आए हैं जब भारतीय गेंदबाजों ने अपनी बल्लेबाजी से कमाल किया है और देश को मैच जीताए हैं. इस आर्टिकल में हम ऐसे तीन गेंदबाजों के नाम बता रहे हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाए हैं. 

Advertisment

अनिल कुंबले 

भारतीय क्रिकेट टीम के महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले निचले क्रम के एक उपयोगी बल्लेबाज थे और करियर  में कई बार उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से टीम को मुश्किल से निकाला है. अक्सर अपनी गेंदबाजी से विपक्षी टीम के लिए मुश्किल खड़ी करने वाले कुंबले ने 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में 110 रन की पारी खेली थी. कुंबले ने 132 टेस्ट में 1 शतक और 5 अर्धशतक लगाते हुए 2506 रन बनाए थे. इसके अलावा 619 विकेट उनके नाम हैं. 

हरभजन सिंह 

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह भी टेस्ट क्रिकेट में शतक लगा चुके हैं. हरभजन ने 103 टेस्ट में 2 शतक और 9 अर्धशतक लगाते हुए 2225 रन बनाए. उनका टॉप स्कोर 115 था. इसके अलावा उनके नाम 417 विकेट हैं. 

आर अश्विन

आर अश्विन एक गेंदबाज हैं लेकिन टेस्ट क्रिकेट में उनका प्रदर्शन एक ऑलराउंडर की तरह है और वे भारत के लिए निचले क्रम में एक उपयोगी बल्लेबाज के रुप में अपने योगदान देते रहे हैं.  100 टेस्ट में अश्विन ने 5 शतक और 14 अर्धशतक लगाते हुए 3309 रन बनाए हैं. 124 उनका सर्वाधिक स्कोर है. इसके अलावा 516 विकेट उन्होंने झटके हैं. 

ये भी पढ़ें-  Paris olympics 2024: गांव वालों और संबंधियों की मदद से ओलंपिक पहुंचा ये एथलीट, देश के लिए मेडल की एकमात्र उम्मीद

R Ashwin Anil Kumble harbhajan singh Test Cricket record
Advertisment