Advertisment

Suryakumar Yadav: सूर्यकुमार यादव के लिए बड़ा खतरा बना ये खिलाड़ी, पूरा नहीं होने देगा ये सपना

Suryakumar Yadav: सूर्यकुमार यादव मौजूदा समय के टी 20 के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक माने जाते हैं लेकिन उनके प्रभाव को पिछले कुछ दिनों में एक बल्लेबाज ने कम किया है.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Suryakumar Yadav

Suryakumar Yadav (Image-X)

Suryakumar Yadav: भारतीय क्रिकेट टीम के धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव अपना 34 वां जन्मदिन मना रहे हैं. पिछले कुछ महीने सूर्या की जिंदगी के लिए बेहतरीन रहे हैं. टी 20 विश्व कप फाइनल में का वो यादगार कैच पकड़ते हुए टीम इंडिया को चैंपियन बनाने में बड़ी भूमिका निभाने वाले इस खिलाड़ी को अब अगले टी 20 विश्व कप तक के लिए भारतीय टीम की कमान दी जा चुकी है. बतौर कप्तान उनका प्रदर्शन अच्छा रहा है और भारत को श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उन्होंने जीत भी दिलाई थी. सूर्या के लिए इतनी अच्छी चीजों के बीच अगर कुछ बुरा है तो वे है एक खिलाड़ी जो टी 20 में उनकी बादशाहत के लिए खतरा बन चुका है.

Advertisment

ये खिलाड़ी बना खतरा 

सूर्यकुमार यादव ने टी 20 करियर की शुरूआत 14 मार्च 2021 को की थी. अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के दम पर सूर्या 30 अक्तूबर 2022 को टी 20 में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बन गए. टी 20 में नंबर वन बल्लेबाज का ताज सूर्या के पास डेढ़ साल से अधिक समय तक रहा. जून 2024 में ट्रेविस हेड ने सूर्या को इस पोजीशन से हटाया और खुद टी 20 में नंबर वन बल्लेबाज बन गए. इस पोजीशन पर पहुंचने के बाद भी हेड का बल्ला शांत होने का नाम नहीं ले रहा है और वे लगातार मैचों में धुआंधार पारी खेलते हुए अपनी पोजीशन मौजूद करते जा रहे हैं और नंबर 2 पर काबिज सूर्या और उनके बीच अंको का फासला बढ़ता जा रहा है.

मौजूदा रैंकिंग के मुताबिक नंबर वन टी 20 बल्लेबाज हेड के 855 अंक हैं जबकि दूसरे नंबर पर काबिज सूर्या के 805 अंक हैं. सूर्या फिलहाल क्रिकेट से दूर हैं जबकि हेड ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ टी 20 सीरीज खेल रहे हैं और विस्फोटक बल्लेबाजी कर रहे हैं. उनकी बैटिंग को देखते हुए फिलहाल ऐसा लग रहा है कि वे फिर से सूर्या को टी 20 का नंबर वन बल्लेबाज नहीं बनने देंगे.

टी 20 करियर पर नजर 

71 टी 20 मैचों में 4 शतक और 20 अर्धशतक लगाते हुए 168.65 की स्ट्राइक रेट और 42.67 की औसत से सूर्यकुमार यादव ने 2432 रन बनाए हैं. उनका सर्वाधिक स्कोर 117 है. वहीं ट्रेविस हेड ने 38 टी 20 में 33.12 की औसत और 160.5 की स्ट्राइक रेट से 1093 रन बनाए हैं.

ये भी पढ़ें-   IND vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ भारत के इन 2 बल्लेबाजों ने लगाए हैं सबसे ज्यादा शतक, देखें नाम

ये भी पढ़ें-  टीम इंडिया के बॉलिंग कोच बनते ही इमोशनल हुए मोर्ने मोर्केल, बताया सबसे पहले किसे दी ये खुशखबरी

Travis Head cricket news in hindi Suryakumar Yadav news ICC T20 Ranking SURYAKUMAR YADAV
Advertisment
Advertisment