Advertisment

दुनिया का इकलौता क्रिकेटर जिसनें एक ही टेस्ट में शतक लगाने के साथ लिया हैट्रिक, ICC ने खत्म कर दिया करियर

Unique Cricket Record: एक ही टेस्ट मैच में किसी क्रिकेटर के लिए हैट्रिक के साथ-साथ शतक लगाना किसी सपने के पूरे होने जैसा है. बता दें कि दुनिया में केवल एक ही क्रिकेटर इस कारनामें को कर सका है.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
Sohag Gazi

दुनिया का इकलौता क्रिकेटर जिसनें एक ही टेस्ट में शतक लगाने के साथ लिया हैट्रिक (Social Media)

Unique Cricket Record: क्रिकेट के मैदान पर कई बड़े-बड़े और अनोखे रिकॉर्ड देखने को मिलते हैं. गेंदबाज हो या बल्लेबाज सभी कोई न कोई रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करते हैं. वहीं एक ही टेस्ट मैच में हैट्रिक के साथ शतक लगाना किसी खिलाड़ी के लिए सपने पूरा होने जैसा है. ये अनोखा रिकॉर्ड दुनिया में केवल एक ही क्रिकेटर के नाम दर्ज है. चलिए जानते हैं कि ये क्रिकेटर कौन है जिसने ये कारनामा किया है.

Advertisment

बता दें कि ये खिलाड़ी बांग्‍लादेश के दिग्गज सोहाग गाजी हैं, जो एक ही टेस्‍ट मैच में शतक जड़ने वाले और हैट्रिक लेने वाले दुनिया के इकलौते क्रिकेटर हैं. सोहाग गाजी ने साल 2013 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए चटगांव टेस्ट में ये वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया था. गाजी ने इस मुकाबले में 101 रनों की पारी खेली थी, जिसमें 10 चौकों और 3 छक्के शामिल थे. इसके बाद मैच की दूसरी पारी में उन्होंने हैट्रिक लेने का कारनामा किया था. सोहाग गाजी ने कोरी एंडरसन, बीजे वाटलिंग और डग ब्रेसवेल के विकेट लेकर हैट्रिक पूरी की थी. हालांकि वो अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके थे और यह मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ था.

ICC ने खत्म किया करियर

सोहाग गाजी ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत साल 2012 में वेस्टइंडीज के खिलाफ की थी. इसके बाद उन्होंने बांग्‍लादेश के लिए अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच जुलाई 2015 में खेला था. साल 2014 में गाजी के बॉलिंग एक्‍शन को संदिग्ध माना गया था. दरअसल ICC ने सोहाग गाजी के गेंदबाजी एक्शन पर बैन लगा दिया थ, जिसके बाद उनका करियर ज्यादा लंबा नहीं खिंच पाया.

टेस्ट क्रिकेट में रहा है शानदार रिकॉर्ड

सोहाग गाजी ने बांग्‍लादेश के लिए 10 टेस्‍ट, 20 वनडे और 10 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. गाजी ने अपने पहले ही टेस्ट मैच में 9 विकेट हासिल किए थे. उन्होंने बांग्लादेश के लिए 10 टेस्ट मैचों में 38 विकेट हासिल किए हैं और 325 रन भी बनाए हैं. इसके अलावा 20 वनडे मैचों में 22 विकेट और 10 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 4 विकेट चटकाए हैं. सोहाग गाजी ने वनडे मैचों में 184 रन और टी20 इंटरनेशनल मैचों में 57 रन बनाए हैं. 

यह भी पढ़ें:  Video: गोल्ड मेडलिस्ट नवदीप सिंह के लिए जमीन पर बैठ गए पीएम मोदी, ये वीडियो जीत लेगा आपका दिल

यह भी पढ़ें:  IPL 2025: ऋषभ पंत की कप्तानी जाना तय! दिल्ली कैपिटल्स में होने वाला है बड़ा बदलाव

Cricket News क्रिकेट का अनोखा रिकॉर्ड Sohag Gazi unique cricket records cricket news in hindi test records cricket news hindi today Cricket News Hindi
Advertisment
Advertisment