Advertisment

Vinesh Phogat : विनेश फोगाट फाइनल के लिए अयोग्य घोषित , जानें भारतीय ओलंपिक संघ ने क्या कहा?

Vinesh Phogat : पेरिस ओलंपिक में भारत के लिए गोल्ड की उम्मीद बनकर उभरी विनेश फोगाट के लिए बुरी खबर आई है. विनेश फोगाट को ओलंपिक रेसलिंग के फाइनल से बाहर कर दिया गया है.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Vinesh Phogat declared ineligible for the final, know what Indian Olympic Association says

Vinesh Phogat : विनेश फोगाट फाइनल के लिए अयोग्य घोषित , जानें भारतीय ओलंपिक संघ ने क्या कहा (Image- Social Media)

Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक में भारत के लिए गोल्ड की उम्मीद बनकर उभरी विनेश फोगाट के लिए बुरी खबर आई है. विनेश फोगाट को ओलंपिक रेसलिंग के फाइनल से बाहर कर दिया गया है. अंतराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने फोगाट को 50 किग्रा फ्री स्टाइल रेसलिंग के फाइनल में खेलने से अयोग्य घोषित कर दिया है. अंतराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने फोगाट को ओवर वेट होने की वजह से फाइनल के लिए अयोग्य घोषित कर दिया है. रिपोर्ट मुताबिक विनेश का वजह 50 किलो से लगभग 100 ग्राम ज्यादा पाया गया है. 

Advertisment

इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन ने जताई निराशा 

विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित होने पर भारतीय ओलंपिक संघ ने निराशा जताई है. संघ ने बयान जारी करते हुए कहा है कि, 'खेद के साथ सूचित करना पड़ा रहा है कि भारतीय दल महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग से विनेश फोगट की अयोग्य घोषित कर दिया गया है . रात भर टीम के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उसका वजन कुछ ग्राम 50 किलोग्राम से अधिक हो गया.इस समय दल द्वारा कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी. भारतीय टीम आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करती है.यह मौजूदा प्रतियोगिताओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहेगा.' 

फाइनल में पहुंचने वाली पहली रेसलर बनी थी 

ओलंपिक में रेसलिंग के फाइनल में जगह बनाने वाली विनेश फोगाट पहली महिला पहलवान बनी थी. विनेश ने 6 अगस्त को लगातार 3 मैच जीतते हुए फाइनल में जगह बनाई थी. फोगाट ने 4 बार की विश्व चैंपियन और पिछले ओलंपिक की गोल्ड मेडल विजेता और लगातार 82 मैच जीतने वाली जापान की ई सुसाका को हराया. इसके बाद उन्होंने क्वार्टर फाइनल में यूक्रेन और सेमीफाइनल में क्यूबा की पहलवान को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी.  विनेश का बाहर होना न सिर्फ उनके बल्कि देश के लिए एक बड़ा झटका है. उनसे देश गोल्ड  की उम्मीद लगाए बैठा था. 

ये भी पढ़ें-  Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा ने जीता गोल्ड तो फैंस को लाखों की गिफ्ट देंगे ऋषभ पंत, खुद सोशल मीडिया पर दी जानकारी

vinesh phogat Paris Olympics 2024 News Vinesh Phogat declared ineligible for the final
Advertisment
Advertisment