Advertisment

Vinesh Phogat: विनेश का गोल्ड जीतने का सपना टूटा, इस वजह से फाइनल नहीं खेल पाएंगी

Vinesh Phogat : विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक 2024 में रेसलिंग का फाइनल नही खेल पाएंगी. उन्हें फाइनल के लिए अयोग्य घोषित कर दिया दया है. 

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Vinesh Phogat Dream of winning gold shattered, declared ineligible for final due to being overweight

Vinesh Phogat: विनेश का गोल्ड जीतने का सपना टूटा, इस वजह से फाइनल नहीं खेल पाएंगी

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक 2024 में रेसलिंग का फाइनल नही खेल पाएंगी. उन्हें फाइनल के लिए अयोग्य घोषित कर दिया दया है. ओलंपिक समिति का ये फैसला न सिर्फ विनेश फोगट के लिए बल्कि पूरे भारत के लिए बहुत निराशाजनक है. इस फैसले के बाद विनेश के साथ साथ पूरे देश की गोल्ड जीतने की उम्मीद टूट गई है. बता दें कि फोगात का फाइनल मुकाबला 7 अगस्त की रात को खेला जाना था. 

Advertisment

इस वजह से नहीं खेलेंगी फाइनल 

विनेश फोगाट ने 50 किलोग्राम वर्ग में हिस्सा लिया था. 6 अगस्त को हुए तीनों मुकाबले उन्होंने इसी वर्ग में खेले और जीते थे लेकिन फाइनल के पहले उन्हें ओवर वेट पाया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक उनका वजन 50 किलोग्राम से ज्यादा है. उनका वजन 50 किलोग्राम से लगभग 100 ग्राम ज्यादा बताया जा रहा है. इस वजह से उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया है. वे अब फाइनल मुकाबला नहीं खेल पाएंगी. भारत ने ओलंपिक समिति के इस फैसले पर विरोध जताया है. 

लगातार  3 मैच जीत पहुंची थी फाइनल में

विनेश फोगाट ने 6 अगस्त को लगातार 3 मैच जीत 50 किग्रा फ्री स्टाइल रेसलिंग के फाइनल में अपनी जगह बनाई थी. फोगाट ने 4 बार की विश्व चैंपियन और पिछले ओलंपिक की गोल्ड मेडल विजेता और लगातार 82 मैच जीतने वाली जापान की ई सुसाका को हराया. इसके बाद उन्होंने क्वार्टर फाइनल में यूक्रेन और सेमीफाइनल में क्यूबा की पहलवान को हराकर फाइनल में जगह बना ली. विनेश फाइनल में पहुंचने वाली पहली महिला रेसलर हैं.

ये भी पढ़ें-  Manu Bhaker: पेरिस ओलंपिक में इतिहास रचकर भारत लौटीं मनु भाकर, एयरपोर्ट पर हुआ जोरदार स्वागत, देखें वीडियो

vinesh phogat Paris Olympics 2024 Hindi
Advertisment
Advertisment