Advertisment

Vinesh Phogat : पेरिस ओलंपिक के फाइनल में पहुंचकर विनेश फोगाट ने रचा इतिहास, मेडल किया पक्का

Vinesh Phogat Paris Olympics : रेसलिंग में भारत की विनेश फोगाट ने क्यूबा की गुजमान लोपेज को हराकर पेरिस ओलंपिक 2024 के फाइनल में जगह बना ली है. इसी के साथ उन्होंने भारत के लिए चौथा मेडल भी पक्का कर लिया है.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
Vinesh Phogat Paris Olympics

विनेश फोगाट (Social Media)

Vinesh Phogat Paris Olympics 2024 : विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक के फाइनल में पहुंचकर इतिहास रच दिया है. 50 किग्रा फ्री रेसलिंग में भारत की विनेश फोगाट ने क्यूबा की गुजमान लोपेज को हराकर पेरिस ओलंपिक 2024 के फाइनल में जगह बना ली है. विनेश फोगाट ने 5-0 से जीत हासिल की. इसी के साथ विनेश ने अब कम से कम सिल्वर मेडल पक्का कर लिया है. विनेश ओलंपिक्स के 128 साल के इतिहास में ओलंपिक फाइनल खेलने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान होंगी.

Advertisment

फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला रेसलर

विनेश फोगाट रेसलिंग फाइनल में पहुंचने वाली भारत की तीसरी रेसलर और पहली महिला रेसलर हैं. इससे पहले मेन्स कैटेगिरी में सुशील कुमार और रवि दाहिया ओलंपिक के फाइनल में पहुंचे थे. हालांकि गोल्ड अपने नाम नहीं कर सके. ऐसे में विनेश के पास कुश्ती में भारत के लिए पहला गोल्ड मेडल जीतने का सुनहरा मौका है. विनेश का फाइनल मैच बुधवार, 8 अगस्त को खेला जाएगा.

बता दें कि महिला रेसलिंग में अबतक भारत के लिए सिर्फ साक्षी मलिक ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था. अगर फाइनल में विनेश जीत हासिल कर लेती हैं तो वह ओलंपिक के इतिहास में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली महिला रेसलर ही नहीं पहली भारतीय महिला एथलीट भी बन जाएंगी. अगर विनेश फाइनल हार भी जाती हैं तो उन्हें सिल्वर मेडल मिलना पक्का है.

जापान और यूक्रेन के पहलवान को चटाई धूल

विनेश ने जापान की यूई सुसाकी को 3-2 से हराकर क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई थी. इसके बाद क्वार्टर फाइनल में यूक्रेन की ओक्साना लिवाच को 7-5 से हराया था और सेमीफाइनल में जगह बनाई थी.

यह भी पढ़ें:  IND vs SL 3rd ODI : भारत के सीरीज बचाने की राह में बारिश बन सकती है विलेन, जानें कैसा रहेगा कोलंबो का मौसम

यह भी पढ़ें:  भारतीय क्रिकेट टीम के इन तीन गेंदबाजों के नाम है शतक लगाने का रिकॉर्ड

Paris Olympics 2024 today sports news in hindi India medals in paris olympics Vinesh Phogat Medal Latest Sports news in hindi Vinesh Phogat paris olympics 2024 vinesh phogat
Advertisment
Advertisment