Advertisment

Virat Kohli earnings: सिर्फ 'रन' नहीं 'धन' के भी किंग बने विराट कोहली, पिछले 12 महीने की कमाई जान आपकी आंखे फट जाएंगी

Virat Kohli: भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली सिर्फ रन बनाने के मामले में नहीं बल्कि कमाई के मामले में भी दुनिया के किसी भी क्रिकेटर से आगे हैं. पिछले 12 महीने में उन्होंने रिकॉर्ड तोड़ कमाई की है.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Virat Kohli earns 847 crores in last 12 months

Virat Kohli (Image- Social Media)

Virat Kohli: भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली सिर्फ रन बनाने के मामले में ही किंग नहीं हैं बल्कि कमाई के मामले में भी किंग हैं. पिछले 12 महीने के दौरान विराट कोहली ने जितनी कमाई की है उसे जानकर आपकी आंखे फटी की फटी रह जाएंगी. शायद ही आप सोच पाएं कि एक क्रिकेटर भी इतना पैसा कमा सकता है.

Advertisment

विराट ने की रिकॉर्ड कमाई

विराट कोहली पिछले 12 महीने में एक दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले क्रिकेटर हैं. सचिन, धोनी और रोहित उनसे काफी पीछे हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक विराट ने पिछले 12 महीने में 847 करोड़ रुपये की कमाई है. एक क्रिकेटर की एक साल में कमाई का ये रिकॉर्ड है. बता दें कि विराट ने इस साल 66 करोड़ का टैक्स दिया है जो किसी भी भारतीय क्रिकेटर से ज्यादा है. 

कमाई के साधन 

विराट कोहली भारतीय क्रिकेट के सबसे बड़े ब्रांड हैं और उनकी कमाई के कई साधन हैं. विराट बीसीसीआई के सेंट्रल कांट्रैक्ट में ए+ ग्रेड के खिलाड़ी हैं और इस एवज में उन्हें सालाना 7 करोड़ की आय होती है. इसके अलावा  प्रति मैच मिलने वाली फिस अलग है. विज्ञापन जगत में विराट छाए हुए हैं. विराट कोहली करीब 2 दर्जन से ज्यादा कंपनियों के ब्रांड एंबेसडर हैं. इससे उन्हें सालाना अरबों की कमाई होती है.

इसके अलावा विराट का अपना बिजनेस है. उनकी रेस्टोरेंट की चेन है, क्लॉथ चेन है. कई कंपनियों में उन्होंने निवेश भी किया हुआ है जिससे उन्हें मोटी कमाई होती है. विराट कोहली इंस्टाग्राम से प्रमोशन के लिए भी करोड़ो रुपये लेते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक विराट कोहली किसी भी एक विज्ञापन के प्रमोशन के लिए सालाना 5 से 7 करोड़ के बीच चार्ज करते हैं. 

ये भी पढ़ें-  AFG vs NZ: अफगानिस्तान ने किया टीम ऐलान, 9 सितंबर से भारत के ग्रेटर नोएडा में खेला जाएगा मुकाबला

ये भी पढ़ें-  Rohit Sharma: इस पाकिस्तानी गेंदबाज ने रोहित शर्मा को विराट कोहली से बेहतर बल्लेबाज बताया

Advertisment

ये भी पढ़ें-  Paris Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक में भारत को मिला 26वां मेडल, हाई जंप में प्रवीन कुमार ने जीता Gold

virat kohli news in hindi Virat kohli Earnings virat kohli news virat kohli news today Virat Kohli
Advertisment
Advertisment