Advertisment

जो रुट की जगह मैं विराट कोहली को चुनूंगा, इंग्लैंड के दिग्गज को अपने ही खिलाड़ी पर भरोसा नहीं

Virat Kohli: भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली के मुरीद पूरी दुनिया में हैं. उनके प्रशंसक उन्हें किसी भी दूसरे बल्लेबाज से उपर की श्रेणी में रखते हैं. अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने कोहली को जो रुट से बेहतर बताया है.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Virat Kohli is better than Joe Root

Virat Kohli -Joe Root (Image- Social Media)

Virat Kohli is better than Joe Root: इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान जो रुट श्रीलंका के खिलाफ चल रही 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में प्रचंड फॉर्म में चल रहे हैं. लॉर्ड्स में खेले गए सीरीज के दूसरे टेस्ट में रुट ने दोनो ही पारियों में शतक लगाते हुए इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाज बनने का गौरव हासिल किया था. रुट के टेस्ट में 34 शतक हो चुके हैं और वे तेजी से तेंदुलकर के 51 शतकों के महारिकॉर्ड की तरफ बढ़ रहे हैं. रुट ने दुनियाभर में हर टीम के खिलाफ रन बनाए हैं. इसके बावजूद इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और सोशल मीडिया पर अक्सर अपने बयानों की वजह से चर्चा में रहने वाले माइकल वॉन ने रुट पर एक अजीब सा बयान दिया है.

Advertisment

मै विराट को चुनूंगा

माइकल वॉन ने कहा है कि, विराट कोहली और जो रुट दोनों ही अच्छे बल्लेबाज हैं और दोनों का रिकॉर्ड शानदार है लेकिन अगर ऑस्ट्रेलिया में बैटिंग करने के लिए मुझे इन दोनो में से किसी एक को चुनना हो तो मैं विराट को चुनूंगा. विराट ऑस्ट्रेलियाई कंडीशन में रुट से बेहतर बल्लेबाज हैं. 

आंकड़े क्या कहते हैं? 

माइकल वॉन ने आखिर ये बयान क्यों दिया है. आईए आंकड़ों के साथ इसे समझने की कोशिश करते हैं. विराट ने ऑस्ट्रेलिया में 13 टेस्ट खेले हैं जिसमें 54.08 की औसत से 6 शतक लगाते हुए 1352 रन बनाए हैं. 29 वनडे में 5 शतक लगाते हुए 51.03 की औसत से 1327 रन बनाए हैं. वहीं 17 टी 20 में 9 अर्धशतक लगाते हुए 74.70 की औसत से 747 रन बनाए हैं.

अगर रुट के रिकॉर्ड पर नजर डालें तो ऑस्ट्रेलिया में 14 टेस्ट में 9 अर्धशतक लगाते हुए 35.68 की औसत से 892 रन, 16 वनडे में 4 अर्धशतक लगाते हुए 35.16 की औसत से 422 रन बनाए हैं. वहीं 3 टी 20 में 61 रन बनाए हैं.  विराट ऑस्ट्रेलिया में 11 शतक लगा चुके हैं जबकि रुट के नाम एक भी शतक नहीं है. विराट का औसत वनडे-टेस्ट में 50 के उपर तो टी 20 में 70 के उपर है जबकि रुट 36 से उपर नहीं जा सके हैं. यही वजह है कि माइकल वॉन में ऑस्ट्रेलिया में बतौर बल्लेबाज विराट कोहली से जो रुट को श्रेष्ठ माना है. 

ये भी पढ़ें-   Birthday Special: टी 20 रैंकिंग में रहा नंबर 1, चहल के लिए बढ़ाई मुश्किल, 24 वां जन्मदिन मना रहा ये करिश्माई गेंदबाज

ये भी पढ़ें-  AFG vs NZ: भारत की धरती पर अफगानिस्तान ने किया न्यूजीलैंड का स्वागत, अफगानी अंदाज देख दंग रह गए कीवी

michael vaughan statement joe-root cricket news in hindi Virat Kohli Michael Vaughan
Advertisment
Advertisment