Advertisment

Virat Kohli Record: इस साल टेस्ट में विराट कोहली रचेंगे इतिहास! बस करना होगा ये काम

IND vs BAN Test Series: विराट कोहली के पास टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रचने का मौका है. वे सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग के खास लिस्ट में शामिल हो सकते हैं.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
Virat Kohli

Virat Kohli (Social Media)

IND vs BAN Test Series: भारतीय टीम श्रीलंका दौरे के बाद ब्रेक पर है. टीम इंडिया अब अपने घर पर सितंबर में बांग्लादेश के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी. इसके बाद न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया से भी भारत की भिड़ंत होगी. विराट कोहली के पास इन सभी टेस्ट मैचों में एक खास रिकॉर्ड बनाने का मौका है. दरअसल कोहली टेस्ट में अपने 10 हराज रन पूरा कर सकते हैं. कोहली महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग से जुड़ी लिस्ट में जगह बना सकते हैं. कोहली अगर 10 हजार रन बना लेते हैं तो वे कई दिग्गजों को पीछे छोड़ देंगे.

Advertisment

कोहली टेस्ट में हासिल कर सकते हैं बड़ा मुकाम

विराट ने अबतक 113 टेस्ट मैचों में कुल 8848 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 29 शतक और 30 अर्धशतक लगाए हैं. कोहली ने दोहरा शतक भी लगाया है. उनका सर्वश्रेष्ठ टेस्ट स्कोर नाबाद 254 रन रहा है. अब कोहली को 10 हजार रन पूरे करने के लिए अभी भी 1152 रनों की जरूरत है. अगर वे ऐसा करते हैं तो टेस्ट में 10000 रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे. 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम है. उन्होंने 200 मैचों में 15921 रन बनाए हैं. सचिन के नाम इस फॉर्मेट में 51 शतक और 68 अर्धशतक दर्ज है. सचिन का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट स्कोर नाबाद 248 रन रहा है. वहीं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग दूसरे नंबर पर हैं. पोंटिंग ने 168 मैचों में 41 शतक और 62 अर्धशतक की मदद से 13378 रन बनाए हैं. साउथ अफ्रीका के दिग्गज जैक कालिस 166 मैचों में 13289 रनों के साथ तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 45 शतक और 58 अर्धशतक लगाए हैं.

सितंबर में खेला जाएगा भारत-बांग्लादेश सीरीज

बता दें कि हाल ही में टीम इंडिया ने श्रीलंका का दौरा किया था. जहां भारत ने 3 मैचों की टी20 सीरीज अपने नाम किया, लेकिन वनडे सीरीज में हार का सामना करना पड़ा. अब भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. इसके बाद टी20 सीरीज भी खेला जाना है.

यह भी पढ़ें:  Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में नहीं होता ऐसा, तो 6 नहीं 12 मेडल जीत लेता भारत!

IND VS BAN 2024 Bangladesh virat kohli news in hindi latest cricket news in hindi Virat Kohli Records virat kohli news virat kohli test records Virat Kohli Spots news in hindi Team India
Advertisment
Advertisment