Advertisment

Smriti Mandhana: टूट गया स्मृति मंधाना का रिकॉर्ड, श्रीलंकाई खिलाड़ी ने रचा इतिहास

Smriti Mandhana: स्मृति मंधाना और भारतीय महिला टीम के लिए श्रीलंका के हाथों एशिया कप के फाइनल में मिली हार काफी निराशाजनक रही. अब एक श्रीलंकाई खिलाड़ी ने मंधाना के एक और बड़े रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. 

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Vishmi Gunaratne breaks Smriti Mandhana record of youngest asian centurion in Women odi cricket

Smriti Mandhana: टूट गया स्मृति मंधाना का रिकॉर्ड, श्रीलंकाई खिलाड़ी ने रचा इतिहास (Image- Social Media)

Smriti Mandhana: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की उपकप्तान स्मृति मंधाना का नाम एक बेहतरीन बल्लेबाज के रुप में शुमार किया जाता है. वे न सिर्फ भारत की बल्कि दुनिया की दिग्गज बल्लेबाजों में से एक हैं. पिछले साउथ अफ्रीका दौरे पर भी उन्होंने काफी रन बनाए थे लेकिन उनके लिए और भारतीय महिला टीम के लिए श्रीलंका के हाथों एशिया कप के फाइनल में मिली हार काफी निराशाजनक रही. अब एक श्रीलंकाई खिलाड़ी ने मंधाना के एक और बड़े रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. 

Advertisment

मंधाना को छोड़ा पीछे

स्मृति मंधाना एशिया की दूसरी क्रिकेटर थी जिनके नाम सबसे कम उम्र में वनडे में शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज था. मंधाना ने अपना पहला वनडे शतक 19 साल 102 दिन में बनाया था. अब मंधाना का ये रिकॉर्ड टूट गया है. इस रिकॉर्ड को तोड़ा है श्रीलंकाई बल्लेबाज विशमी गुणारत्ने ने. विशमी ने 18 साल की उम्र में आयरलैंड के खिलाफ 16 अगस्त को 98 गेंद पर 101 रन की पारी खेली. उनके इस शतक के साथ ही मंधाना का 8 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया.अब वनडे में सबसे कम उम्र में शतक लगाने वाले विशमी दूसरी एशियाई बल्लेबाज बन गई हैं. मंधाना तीसरे नंबर पर चली गई हैं. 

सबसे कम उम्र में शतक लगाने का रिकॉर्ड भारतीय के नाम

Advertisment

महिला क्रिकेट में वनडे में सबसे कम उम्र में वनडे शतक लगाने वाली एशियाई खिलाड़ी भारतीय टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज हैं. मिताली ने महज 16 साल 205 दिन की उम्र में 26 जून 1999 को आयरलैंड के खिलाफ शतक जड़ा था. मिताली ने तब 114 रन की नाबाद पारी खेली थी. वहीं अंतराष्ट्रीय महिला क्रिकेट में सबसे कम उम्र में शतक लगाने का रिकॉर्ड आयरलैंड की ए हंटर के नाम है. हंटर ने 16 साल की उम्र में जिंबाब्वे के खिलाफ 2021 में 121 रन की नाबाद पारी खेली थी. 

ये भी पढ़ें-   Video: रवींद्र जडेजा की ये गेंद देख आपका सर चकरा जाएगा, धोनी भी नहीं रोक सके थे अपनी हंसी

Vishmi Gunaratne records in ODI Cricket Smriti Mandhana
Advertisment
Advertisment