Advertisment

चैंपियंस ट्रॉफी से पहले पाकिस्तान क्रिकेट में इस दिग्गज की वापसी, मिली बड़ी जिम्मेदारी

पाकिस्तान क्रिकेट टीम टी 20 विश्व कप 2024 में खराब प्रदर्शन के बाद लगातार आलोचना का शिकार रही है. टीम के प्रदर्शन से पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड चिंता में है और यही वजह है कि बोर्ड द्वारा कड़े निर्णय लिए जा रहे हैं. बोर्ड ने टीम के कप्तान रह चुके दिग्गज खिलाड़ी को नियुक्त किया है. 

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Waqar Younis set for bigger role in Pakistan Cricket ahead of  ICC Champions Trophy 2025

पाकिस्तान क्रिकेट टीम टी 20 विश्व कप 2024 में खराब प्रदर्शन के बाद लगातार आलोचना का शिकार रही है. टीम के प्रदर्शन से पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड चिंता में है और यही वजह है कि बोर्ड द्वारा कड़े निर्णय लिए जा रहे हैं. कई चयनकर्ताओं को उनके पद से हटा दिया गया है तो टीम में भी कई बड़े बदलाव दिख सकते हैं. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सामने इस समय सबसे बड़ी चुनौती आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का आयोजन है साथ ही बोर्ड ये भी चाहता है कि पाकिस्तान इस मेगा इवेंट में अच्छा प्रदर्शन करे. इसके लिए बोर्ड ने टीम के कप्तान रह चुके दिग्गज खिलाड़ी को नियुक्त किया है. 

Advertisment

पीसीबी में वापसी 

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में पूर्व कप्तान वकार यूनुस की वापसी हुई है. वकार यूनुस को बोर्ड के अध्यक्ष मोहसिन नकवी का सलाहकार बनाया गया है.  क्रिकबज के मुताबिक वकार 1 अगस्त से अपना पद ग्रहण कर लेंगे.वे सीधे पीसीबी अध्यक्ष को ही रिपोर्ट करेंगे. बोर्ड अध्यक्ष के सलाहकार के रुप में वकार टेस्ट और वनडे-टी 20 टीम और कोचों को मैनेज करेंगे. इसके अलावा वे चयन समिति पर भी नजर रखेंगे.

रिपोर्टों के मुताबिक वकार यूनुस की पीसीबी में वही भूमिका होगी जो इंग्लैंड और क्रिकेट बोर्ड में रॉबर्ट की की है. बता दें कि रॉबर्ट की इंग्लैंड क्रिकेट टीम के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं. वकार को घरेलू क्रिकेट, हाई परफॉर्मेंस सेंटर, कोचेज और पिच क्यूरेटर की देखरेख की जिम्मेदारी दी जाएगी. साथ ही वे पाकिस्तान क्रिकेट टीम की रणनीति, योजना, प्रशासन में भी भूमिका निभाएंगे. वे पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कमर्शियल पहलू को भी देखेंगे. 

अनुभव की वजह से मिला मौका 

पीसीबी के मुताबिक उन्हें एक ऐसे अनुभवी व्यक्ति की तलाश थी जो क्रिकेट को बेहतर तरीके से समझता हो. टीम और बोर्ड के बीच तालमेल बिठा सके आने वाले बड़े टूर्नामेंट जिसमें चैंपियंस ट्रॉफी शामिल है उसके लिए टीम की तैयारी में अहम भूमिका निभा सके. 52 साल के वकार इसके लिए श्रेष्ठ विकल्प हैं. वे टीम के कप्तान रह चुके हैं. उनका नाम महानतम गेंदबाजों में शुमार है. वे पूर्व में कोच और चयनकर्ता की जिम्मेदारी भी निभा चुके हैं. बता दें कि वकार यूनुस पाकिस्तान के क्रिकट के बड़े नामों में से एक हैं. 87 टेस्ट में उनके नाम 373 और 262 वनडे में 416 विकेट हैं. 

ये भी पढ़ें-  गौतम गंभीर का हीरो का श्रीलंका में निकला जीरो, क्या बांग्लादेश सीरीज में मिलेगा मौका?

waqar younis statement Pakistan Cricket Board Pakistan Cricket Champions Trophy 2025 News
Advertisment