Advertisment

Duleep Trophy: दिलीप ट्रॉफी के इतिहास में सबसे ज्यादा रन इस बल्लेबाज के नाम, रह चुका है बांग्लादेश का कोच

Duleep Trophy: भारतीय क्रिकेट का घरेलू सत्र दिलीप ट्रॉफी की शुरुआत के साथ ही शुरु हो चुका है. दिलीप ट्रॉफी युवा खिलाड़ियों के लिए खुद को साबित करने का और राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने का बड़ा मंच होता है. आईए जानते हैं कि दिलीप ट्रॉफी इतिहास का टॉप स्कोरर कौन है.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Wasim Jaffer

Duleep Trophy (Image- Social Media)

Duleep Trophy: दिलीप ट्रॉफी भारतीय घरेलू क्रिकेट के प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में से एक है. दिलीप ट्रॉफी का मौजूदा सत्र 5 सितंबर से शुरु हो चुका है. बीसीसीआई ने भारतीय टीम के लिए खेलने वाले और घरेलू क्रिकेट के बड़े नामों को मिलाते हुए इंडिया ए, बी, सी, डी के नाम से 4 टीमें बनाई हैं. इन्हीं टीमों के बीच मैच खेले जा रहे हैं. 1961 में शुरु हुए इस टूर्नामेंट ने भारतीय क्रिकेट को कई बड़े नाम दिए हैं और कई यादगार प्रदर्शन इस टूर्नामेंट के इतिहास में दर्ज हैं. आईए हम आपको बताते हैं कि दिलीप ट्रॉफी के इतिहास का सबसे सफल बल्लेबाज कौन है.

Advertisment

इस बल्लेबाज के नाम हैं सर्वाधिक रन

दिलीप ट्रॉफी के इतिहास में सबसे ज्यादा रन भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर के नाम है. वसीम जाफर ने 1997 से लेकर 2013 के बीच दिलीप ट्रॉफी के 30 मैचों की 54 पारियों में 8 शतक और 13 अर्धशतक लगाते हुए 2545 रन बनाए हैं. उनका औसत 55.32 रहा है और सर्वाधिक स्कोर नाबाद 173 रहा है. बता दें कि घरेलू क्रिकेट में प्रथम श्रेणी मैचों में सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड भी वसीम जाफर के नाम ही है. 1997 से 2020 के बीच 186 मैचों में 46 शतक लगाते हुए 14609 रन उन्होंने बनाए हैं. रणजी ट्रॉफी में भी सबसे ज्यादा रन उन्हीं के नाम है. ये उपलब्धि उन्होंने अमोल मजूमदार को पछाड़ते हुए हासिल की थी.

टीम इंडिया के लिए खेले इतने मैच

वसीम जाफर का घरेलू क्रिकेट जितना शानदार रहा है उसके मुताबिक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उन्हें मौका नहीं मिला है. भारत के लिए वे सिर्फ 31 टेस्ट खेल पाए जिसमें 5 शतक और 11 अर्धशतक की मदद से 1944 रन उनके नाम हैं. 212 उनका टॉप स्कोर है. 2 वनडे में उनके नाम 10 रन दर्ज हैं.  क्रिकेट से संन्यास के बाद जाफर कोचिंग में सक्रिय हैं. वे बांग्लादेश अंडर 19 टीम के कोच रह चुके हैं. इसके साथ ही किंग्स इलेवन पंजाब, उत्तराखंड और ओड़िशा क्रिकेट टीम को भी वे कोचिंग दे चुके हैं.  

ये भी पढ़ें-   Pakistan Cricket: बाबर आजम होंगे ड्रॉप, अब इस खिलाड़ी को मिल सकती है पाकिस्तान क्रिकेट टीम की कमान

ये भी पढ़ें-  Sanju Samson: इस बड़ी वजह से संजू सैमसन को दिलीप ट्रॉफी के पहले मैच में मौका नहीं दिया गया

Top Scorer in Duleep Trophy history Wasim Jaffer Duleep Trophy
Advertisment
Advertisment