Advertisment

Video: पेरिस ओलंपिक का रिकॉर्ड टूटा, नीरज चोपड़ा ने फेंकी करियर की बेस्ट थ्रो, देखें वायरल वीडियो

Neeraj Chopra: : भारत के गोल्डेन बॉय नीरज चोपड़ा का जैवलिन में ऐतिहासिक प्रदर्शन जारी है. नीरज हर इवेंट में अपने थ्रो की रेंज लगातार बढ़ाते जा रहे हैं. ये सिलसिला लुसान डायमंड लीग में बरकरार रहा.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
watch Neeraj Chopra career best throw Lausanne Diamond League video

Video: पेरिस ओलंपिक का रिकॉर्ड टूटा, नीरज चोपड़ा ने फेंकी करियर की बेस्ट थ्रो, देखें वायरल वीडियो (Image- Social Media)

Neeraj Chopra: भारत के गोल्डेन बॉय नीरज चोपड़ा का जैवलिन में ऐतिहासिक प्रदर्शन जारी है. नीरज हर इवेंट में अपने थ्रो की रेंज लगातार बढ़ाते जा रहे हैं. ये सिलसिला लुसान डायमंड लीग में बरकरार रहा. नीरज ने 22 अगस्त की रात को लुसान डायमंड लीग में अपने करियर की सबसे बेस्ट थ्रो फेंकी. इसी थ्रो के दम पर वे दूसरे स्थान पर रहे.

Advertisment

वायरल वीडियो 

नीरज चोपड़ा लुसान डायमंड लीग में पहुंचे तो इंजरी की वजह से उनके प्रदर्शन को लेकर फैंस के बीच संशय था. लेकिन छठे प्रयास में उन्होंने अपने करियर का बेस्ट थ्रो फेंकते हुए दूसरा स्थान हासिल किया और ज्यूरीख में होने वाले डायमंड लीग के फाइनल में जगह बनाई. अपने पहले प्रयास में चोपड़ा ने 82.10 मीटर का थ्रो फेंका. दूसरे प्रयास में 83.21 का थ्रो फेंका. तीसरे प्रयास में 83.13 का थ्रो फेंका, चौथे प्रयास में उनका थ्रो 82.34 रहा. 5 वें प्रयास में नीरज ने 85.58 मीटर का थ्रो फेंका. छठे प्रयास में नीरज का करियर बेस्ट थ्रो 89.49 का आया. इस थ्रो का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.

पेरिस ओलंपिक का रिकॉर्ड टूटा

नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक 2024 में 89.45 की थ्रो फेंकते हुए सिल्वर मेडल जीता था. ये उनका बेस्ट था लेकिन लुसान में उन्होंने अपने इस रिकॉर्ड को और बेहतर किया है. संभवत: डायमंड लीग के फाइनल में वे और बेहतर प्रदर्शन करते हुए 90 मीटर के लक्ष्य को प्राप्त करेंगे. बता दें कि नीरज अबतक जैवलिन में 90 मीटर की थ्रो नहीं कर सके हैं.  बता दें कि 2022 में नीरज ने डायमंड लीग में गोल्ड जीता था जबकि 2023 में इसी इवेंट में उन्होंने सिल्वर जीता था. 

अरशद नदीम से पार पाने के लिए ये करना होगा

अरशद नदीम डायमंड लीग का हिस्सा नहीं है लेकिन जिस तरह का प्रदर्शन उन्होंने पेरिस ओलंपिक में किया था उसे देखते हुए उन्हें हराना किसी के लिए भी आसान नहीं होगा. ओलंपिक फाइनल में 6 प्रयास में उन्होंने 2 बार जैवलिन को 90 मीटर से दूर फेंका और 92.97 मीटर के ओलंपिक रिकॉर्ड से गोल्ड मेडल जीता. नीरज ने अपने करियर में कभी भी 90 मीटर की थ्रो नहीं फेंकी है. अब किसी भी इवेंट में अरशद को पीछे करने के लिए नीरज को 95 मीटर का लक्ष्य रखना होगा. 

ये भी पढ़ें-  World Wrestling Championships: कुश्ती में भारत की बेटियों का दबदबा, एक-दो नहीं देश को दिलाए 4 गोल्ड मेडल

Lausanne Diamond League Neeraj Chopra
Advertisment
Advertisment