Advertisment

IND vs AUS: जब रोहित-धवन-विराट की तिकड़ी ने ऑस्ट्रेलिया को दिखाई थी औकात, मुंह छुपाते दिखे थे गेंदबाज, भारत को मिली थी रिकॉर्ड जीत

IND vs AUS: पिछले 10 साल में टीम इंडिया को रोहित शर्मा और शिखर धवन जैसा ओपनर नहीं मिला है और पिछले एक दशक में विराट कोहली जैसा बल्लेबाज भी नहीं आया है. आईए एक ऐसे मैच पर नजर डालते हैं जब इन तीनों ने मिलकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को रिकॉर्ड जीत दिलाई थी.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
IND vs AUS Rohit Sharma Virat Kohli Shikhar Dhawan

IND vs AUS (Image- Social Media)

Advertisment

IND vs AUS: रोहित शर्मा और शिखर धवन पिछले 15 साल में टीम इंडिया के लिए खेलने वाले सबसे सफल ओपनर्स रहे हैं. वनडे फॉर्मेट में रोहित और धवन की जोड़ी बतौर ओपनर रन बनाने के मामले में सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर की जोड़ी से थोड़ा ही पीछे हैं. इस जोड़ी ने अकेले दम भारत को अनेकों मैचों में जीत दिलाई हैं. वहीं विराट कोहली अपने डेब्यू के बाद से ही टीम इंडिया के सबसे मजबूत स्तंभ रहे हैं  क्रिकेट में निर्विवाद रुप से एक महान बल्लेबाज का दर्जा हासिल कर चुके हैं. इन तीनों ही बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए एक मैच में रिकॉर्ड लक्ष्य हासिल कर टीम को यादगार जीत दिलाई थी. आईए उस मैच और इन तीनों बल्लेबाजों की पारी पर नजर डालते हैं...

ऑस्ट्रेलिया ने बनाए थे 359 रन 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ये वनडे  मैच 2013 में जयपुर में खेला गया था. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया था और 5 विकेट के नुकसान पर 359 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था. आरोन फिंच ने 53 गेंद पर 50, फिल ह्यूज ने 103 गेंद पर 83, शेन वॉटसन ने 53 गेंद पर 59, कप्तान जॉर्ज बेली ने 50 गेंद पर नाबाद 92 रन और ग्लेन मैक्सवेल ने 32 गेंद पर 53 रन की पारी खेली थी.  

रोहित- शिखर की रिकॉर्ड साझेदारी 

ऑस्ट्रेलिया ने 359 रन बनाकर शायद सोचा होगा कि उनके लिए जीत समय की बात है. लेकिन उस टीम के टॉप 3 बल्लेबाजों रोहित-शिखर-विराट  ने ऐसी पारी खेली कि भारत को रिकॉर्ड जीत मिल गई. रोहित और शिखर ने पहले विकेट के लिए 26.1 ओवर में 176 रन की साझेदारी की. शिखर ने 86 गेंद में 14 चौके लगाते हुए 95 रन की पारी खेली. वे  शतक से चूक गए थे लेकिन उनकी पारी बेहद अहम रही थी.

कोहली का तूफानी शतक

शिखर के आउट होने के बाद विराट आए और  सिर्फ 52 गेंद में 8 चौके और 7 छक्के लगाते हुए नाबाद 100 रन बनाए. विराट का ये शतक वनडे में भारत की तरफ से लगा सबसे तेज शतक है. रोहित और विराट ने दूसरे विकेट के लिए नाबाद 186 रन की साझेदारी की और 43. 3 ओवर में 362 रन तक पहुंचा कर भारत को 9 विकेट से रिकॉर्ड जीत दिला दी. इस रिकॉर्ड लक्ष्य को भारत ने तूफानी अंदाज में हासिल किया था. रोहित शर्मा ने 123 गेंद में नाबाद 141 रन बनाए थे जिसमें 17 चौके और 4 छक्के लगाए थे. रोहित प्लेयर ऑफ द मैच रहे थे.

फ्लॉप रहे थे ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज

उस ऑस्ट्रेलियाई टीम में मिचेल जॉनसन जैसे गेंदबाज थे लेकिन अपना प्रभाव छोड़ने में पूरी तरह विफल रहे थे. उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला था. शेन वॉटसन, जेवियर डोहर्टी जेम्स फॉकनर सभी महंगे साबित हुए थे.

ये भी पढ़ें-   Who is Kamran Ghulam: कौन हैं कामरान गुलाम? जिसके शतक से बाबर आजम की वापसी पर लगा ताला

ये भी पढ़ें-    'वो पाकिस्तान के लिए क्रिकेट बेचते हैं', बाबर आजम को लेकर ये क्या बोल गए रमीज राजा

ये भी पढ़ें-  PAK vs ENG: पाकिस्तानी बल्लेबाज ने किया परेशान, तो बेन स्टोक्स ने हिंदी में दी गाली, वायरल हुआ वीडियो

Virat Kohli cricket news in hindi Rohit Sharma shikhar-dhawan ind-vs-aus latest cricket news in hindi
Advertisment
Advertisment