Advertisment

Jay Shah: भारत क्यों नहीं होते डे-नाइट टेस्ट, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने दिया बड़ा बयान

Jay Shah: भारतीय टीम को अक्सर डे-नाइट टेस्ट खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया दौरे का इंतजार करना पड़ता है. बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2024-25 में भी टीम इंडिया एक डे-नाइट टेस्ट खेलेगी. भारत में रेड बॉल क्रिकेट ज्यादा नहीं खेली जाती इस पर बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने बड़ा अहम बयान दिया है. 

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Why India does not host day night tests, BCCI Secretary Jai Shah disclose the reason

Jay Shah: भारत क्यों नहीं होते डे-नाइट टेस्ट, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने दिया बड़ा बयान (Image- Social Media)

Jay Shah on day night test: टी 20 के इस दौर में टेस्ट मैचों का अपना चार्म है. आज वे दर्शक जिन्हें टेस्ट मैच पसंद हैं वे बेसब्री इस फॉ़र्मेट के मैचों का इंतजार करते हैं. टेस्ट मैच की जीवंतता को बनाए रखने के लिए डे नाइट टेस्ट की शुरुआत की गई है. लेकिन इसका आयोजन बहुत कम हो पाता है. फिर चाहे वो भारत की बात हो या फिर विदेश की. भारतीय टीम को अक्सर डे-नाइट टेस्ट खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया दौरे का इंतजार करना पड़ता है. बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2024-25 में भी टीम इंडिया एक डे-नाइट टेस्ट खेलेगी. भारत में रेड बॉल क्रिकेट ज्यादा नहीं खेली जाती इस पर बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने बड़ा अहम बयान दिया है. 

Advertisment

जय शाह का बड़ा बयान

भारत में डे-नाइट टेस्ट का आयोजन नहीं किए जाने को लेकर जय शाह  ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि, भारत में अब तक 3 डे-नाइट टेस्ट खेले गए हैं और तीनों ही टेस्ट 3 दिन के अंदर समाप्त हो गए है. ये फैंस के लिए बेहद निराशाजनक होता है. फैंस 5 दिन के लिए टिकट खरीदते हैं और मैच सिर्फ 2 या 3 दिन में खत्म हो जाता है. ऐसा होने पर मैं दर्शकों के लिए इमोशनल हो जाता हूं और यही वजह है कि हम डे-नाइट टेस्ट का आयोजन नहीं करते. 

भारत में खेले गए डे-नाइट टेस्ट

भारत में अबतक 3 डे-नाइट टेस्ट खेले गए हैं. पहला डे-नाइट टेस्ट भारत और बांग्लादेश के बीच कोलकाता के इडेन गार्डेन में खेला गया था. 3 दिन में समाप्त हुए टेस्ट में भारत 46 रन से विजयी रहा था. इसके बाद इंग्लैंड के साथ खेला गया टेस्ट सिर्फ   2 दिन में खत्म हो गया था. भारत 10 विकेट से विजयी रहा था. तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच में श्रीलंका के खिलाफ खेला गया था ये टेस्ट भी 3 दिन में समाप्त हो गया था. भारतीय टीम ने ये  मैच 238 रन से जीता था.  तीनों मैच 3 दिन या उससे कम समय में समाप्त हो गए है. इससे टीम को जीत या हार मिल जाती है लेकिन फैंस को वो रोमांच नहीं मिलता जिसकी उम्मीद कर वे स्टेडियम तक आते हैं. 

ये भी पढ़ें-  महिला क्रिकेटर को अश्लिल मैसेज भेजने की वजह से खत्म हुआ था करियर, अब ये खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया में करेगा कोचिंग

Jay Shah bcci secretary Jay Shah Day-Night Test
Advertisment
Advertisment