Advertisment

Rinku Singh: BCCI ने रिंकू सिंह पर लगा दिया था बैन, फिर कैसे खुला टीम इंडिया से खेलने का रास्ता, जानें पूरी कहानी

Rinku Singh: टी 20 में टीम इंडिया के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज बन चुके रिंकू सिंह पर बीसीसीआई ने कभी बैन लगा दिया था. आईए जानते हैं कि रिंकू पर बीसीसीआई ने आखिरी ये सख्त कार्रवाई क्यों की थी.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Rinku Singh

Rinku Singh (Image- Social Media)

Advertisment

Rinku Singh: भारतीय क्रिकेट टीम के विस्फोटक बल्लेबाज रिंकू सिंह आज अपना 27 वां जन्मदिन मना रहे हैं. मुश्किल वक्त में अहम और तेज पारियां खेल अपने छोटे करियर में कई बार टीम इंडिया को जीत दिला चुके रिंकू सिंह आज टीम के अहम सदस्य बन चुके हैं. टी 20 में बड़ी सफलता के बाद जल्द ही वे वनडे फॉर्मेट में भी नियमित रुप से खेलते हुए दिख सकते हैं. बेहद छोटे करियर में इस खिलाड़ी ने टीम का भरोसा जीता है यही वजह है कि उन्हें भविष्य का बड़ा स्टार माना जा रहा है. लेकिन क्या आपको पता है कि टीम की जरुरत बन चुके रिंकू पर कभी बीसीसीआई ने बैन लगा दिया था.

BCCI ने लगा दिया था बैन

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने रिंकू सिंह पर 2019 में बैन लगा दिया था. उस समय रिंकू का नाम क्रिकेट की दुनिया में अनजान था. हालांकि वे यूपी से घरेलू क्रिकेट खेला करते थे. दरअसल, 2019 में रिंकू ने बीसीसीआई की अनुमति के बिना ही अबुधाबी में खेले गए रमजान टी 20 टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था. ये बीसीसीआई के नियमों के खिलाफ था और इसी वजह से बोर्ड ने उनपर 3 महीने का बैन लगा दिया था. रिंकू सिंह ने फिर कभी किसी दूसरे देश की लीग खेलने से तौबा कर ली और यही वजह है कि टीम इंडिया की तरफ से खेलने का उनका रास्ता खुला. 

ये भी पढ़ें-  टीम इंडिया के दरवाजे हुए बंद, अब सिर्फ IPL खेलते नजर आएंगे ये 3 खिलाड़ी

IPL ने दी पहचान 

बीसीसीआई द्वारा 2019 में बैन लगाए जाने से पूर्व यानी 2018 में ही रिंकू सिंह का IPL करियर शुरु हो गया था. उन्हें केकेआर ने तब 80 लाख में खरीदा था. हालांकि 2018 से लेकर 2022 तक वे केकेआर की तरफ से वे सिर्फ 17 मैच खेल सके. 2023 उनके करियर का टर्निंग प्वाइंट रहा. इस सीजन में उन्हें पूरे 14 मैच खेलने को मिले. यश दयाल को लगातार 5 छक्के लगाकर जीटी के खिलाफ केकेआर को जीत दिलाने के बाद रिंकू देश दुनिया में छा गए. पूरे सीजन उनका प्रदर्शन अच्छा रहा था और इसी वजह से उन्हें आयरलैंड के खिलाफ टीम इंडिया में मौका मिला और तब से इस खिलाड़ी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा है.

ये भी पढ़ें-   IPL 2025: ऐसा हुआ तो रोहित शर्मा को रिटेन नहीं कर पाएगी मुंबई इंडियंस, रिटेंशन लिस्ट पर आया बड़ा अपडेट

टीम इंडिया के नए फिनिशर 

एमएस धोनी के संन्यास के बाद टीम इंडिया को एक ऐसे बल्लेबाज की जरुरत थी जो पारी को संभाल सके और तेजी से बल्लेबाजी करते हुए टीम के लिए मैच जीत सके. रिंकू ने इस कमी को पूरा किया है. वे कम से कम टी 20 फॉर्मेट में टीम की जरुरत बन गए हैं. बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टी 20 में उनका अर्धशतक इसका सबसे ताजा उदाहरण है. 41 पर 4 विकेट खो चुकी भारत को रिंकू ने 29 गेंद पर 53 रन की पारी खेल संभाला था. रिंकू अब तक 2 वनडे में 55 और 25 टी 20 की 18 पारियों में 10 बार नाबाद रहते हुए 58.87 की औसत और 175.09 की स्ट्राइक रेट से 3 अर्धशतक लगाते हुए 471 रन बनाए हैं.   

ये भी पढ़ेंमुल्तान टेस्ट में ऐतिहासिक जीत के बाद इंग्लिश खिलाड़ी ने उड़ाया पाकिस्तान का मजाक, बता दिया दूसरे मैच में कैसी होगी पिच

Team India cricket news in hindi Indian Cricket team bcci Rinku Singh
Advertisment
Advertisment