Advertisment

टीम इंडिया के इस दिग्गज के साथ हो गया बड़ा खेल, एक झटके में हुआ बड़ा नुकसान

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान के साथ एक बड़ा खेल हो गया है. इस वजह से उन्हें अगले कुछ साल तक आईपीएल से बाहर रहना पड़ेगा.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
  Why Sourav Ganguly will not be seen in IPL for next 2 years

टीम इंडिया के इस दिग्गज के साथ हो गया बड़ा खेल, एक झटके में हुआ बड़ा नुकसान (Image- Social Media)

Advertisment

इंडियन प्रीमियर लीग 2025 की तैयारियां शुरु हो चुकी हैं. मेगा नीलामी से पहले सभी 10 फ्रेंचाइजी जहां अपने खिलाड़ियों को रिटेन करने की पॉलिसी पर काम कर रही हैं वहीं अपनी कोचिंग टीम और मैनेजमेंट में भी बड़ा बदलाव कर रही हैं. 17 अक्टूबर को दिल्ली कैपिटल्स कैंप की तरफ से कई बड़ी खबरें आई. इन खबरों में एक ऐसी खबर भी थी जो भारतीय टीम के एक सफलतम कप्तान से जुड़ी हुई है और इस खबर ने उस क्रिकेटर के फैंस को निराश किया है. 

इस दिग्गज को छोड़नी पड़ी अपनी पोजीशन

सौरव गांगुली भारतीय क्रिकेट का बड़ा नाम है. अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को मजबूत बनाने और विदेशी धरती पर टीम को जीत दिलाने के लिए उनको याद किया जाता है. आईपीएल में दादा दिल्ली कैपिटल्स क्रिकेट के निदेशक थे. वे कई साल से इस भूमिका को निभा रहे थे लेकिन अब उन्हें इस पद से हटा दिया है. डीसी क्रिकेट के अगले निदेशक पूर्व भारतीय क्रिकेटर वेणगोपाल राव को बनाया गया है. वेणुगोपाल ने भारत के लिए सिर्फ 16 वनडे मैच खेले हैं. 

क्यों छोड़ना पड़ा पद?

दिल्ली कैपिटल्स में जेएसडब्लयू ग्रुप और जीएमआर ग्रुप की हिस्सेदारी है. इन दोनों ग्रुप के बीच आईपीएल को आपरेशन को लेकर 2-2 साल की रोटेशन प़ॉलिसी. इसका अर्थ ये हुआ कि आईपीएल का 2 साल का ऑपरेशन जेएसडब्लयू ग्रुप और 2 साल जीएमआर ग्रुप देखेगा. आईपीएल 2025 और 2026 में ऑपरेशंस की जिम्मेदारी जीएमआर ग्रुप के पास है. इसलिए किसे टीम का निदेशक बनाना है कोचस बनाना है या तमाम बड़े फैसले वहीं लेगा. यही वजह है कि जेएसडब्लयू ग्रुप  की पसंद सौरव गांगुली को उन्होंने हटा दिया है और वेणुगोपाल राव को नियुक्त किया है. गांगुली अब 2 साल के बाद डीसी में आ पाएंगे. 2 साल बाद ऑपरेशन की जिम्मेदारी फिर जेएसडब्लयू ग्रुप के पास आ जाएगी. 

अब क्या करेंगे?

IPL में दिल्ली कैपिटसल्स के ऑपरेशंस से सौरव गांगुली निश्चित रुप से अलग हो गए हैं लेकिन जेएसडब्लयू ग्रुप ने उन्हें नहीं छोड़ा है. 
सौरव गांगुली अब जेएसडब्ल्यू स्पोर्ट्स के निदेशक बन गए हैं. वे इस ग्रुप के अंतर्गत आने वाली तमाम क्रिकेट गतिविधियों को देखेंगे. गांगुली विमेन प्रीमियर लीग की दिल्ली कैपिटल्स और साउथ अफ्रीका टी 20 लीग में प्रीटोरिया कैपिटल्स के आपरेशन का जिम्मा निभाएंगे. इन दोनों टीमों की मालिकाना हक जेएसडब्ल्यू स्पोर्ट्स के पास है. गांगुली ने जेएसडब्ल्यू स्पोर्ट्स के साथ जुड़ने पर खुशी जताई है. हालांकि डीसी के निदेशक का पद गांगुली का जो स्टेटस से उसे सूट करता है लेकिन वे अगले 2 साल जेएसडब्लयू के साथ जुड़ने के लिए तैयार हो गए हैं.

ये भी पढ़ें-  IND vs NZ: रोहित शर्मा के इस एक फैसले ने बेंगलुरु टेस्ट में करा दी टीम इंडिया की फजीहत, खुद किया खुलासा

cricket news in hindi ipl delhi-capitals Sourav Ganguly Sourav Ganguly News
Advertisment
Advertisment