Advertisment

Yuvraj Singh: जिस पिता ने क्रिकेटर बनाया उसी से दूर क्यों हो गए युवराज सिंह, शादी में भी नहीं बुलाया, सामने आई बड़ी वजह

Yuvraj Singh: भारतीय क्रिकेट के दिग्गज ऑलराउंडर युवराज सिंह को क्रिकेटर बनाने में उनके पिता की बहुत बड़ी भूमिका रही है लेकिन सफलता पाने के बाद ये खिलाड़ी अपने पिता के साथ क्यों नहीं रहता है. इसकी बड़ी वजह सामने आई है.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Yuvraj Singh father Yograj Singh

Yuvraj Singh: जिस पिता ने क्रिकेटर बनाया उसी से दूर क्यों हो गए युवराज सिंह, सामने आई बड़ी वजह

Yuvraj Singh: भारतीय क्रिकेट इतिहास से सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर्स की बात होती है तो उसमें युवराज सिंह का निश्चित रुप से आता है. एक मीडिल ऑर्डर बल्लेबाज होने के साथ ही युवराज बाएं हाथ के एक उपयोगी स्पिनर थे. भारत को टी 20 विश्व कप 2007 और वनडे विश्व कप 2011 में चैंपियन बनाने में युवराज की बड़ी भूमिका रही थी. 2011 वनडे विश्व कप के वे प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे थे. इसके अलावा अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी, उपयोगी गेंदबाजी और चुस्त फिल्डिंग से देश को न जाने कितने मैच युवराज ने जिताए हैं और एक बड़े और सफल क्रिकेटर के रुप में अपना नाम दर्ज कराया है. लेकिन युवराज को एक बड़ा और सफल क्रिकेटर बनाने में सबसे बड़ी भूमिका उनके पिता योगराज सिंह (Yograj Singh) की रही है.

Advertisment

पिता की रही बड़ी भूमिका

योगराज सिंह भी अपने जमाने में क्रिकेटर रहे थे और भारत के लिए 1 टेस्ट और 6 वनडे खेले थे इसके बाद उन्हें मौका नहीं मिला था. उन्होंने अपने बेटे युवराज को क्रिकेटर बनाने की ठानी. बचपन से ही युवराज को उनके पिता ने अपनी कड़ी निगरानी में रखा और क्रिकेटर बनाने के लिए जरुरी हर सुविधा मुहैया कराई. युवराज की क्रिकेट, तकनीक, ताकत पर योगराज ने खूब काम किया. इसका असर युवी के क्रिकेट में देखने को मिलता है.वे अपने दौर के बेहतरीन क्रिकेचर रहे. युवराज ने अंडर 19 से लेकर, टी 20 विश्व कप और वनडे विश्व कप भारत के लिए जीता. बतौर क्रिकेटर सफलता के साथ साथ युवराज ने दौलत और शोहरत खूब कमाई लेकिन सफलता के इस चकाचौंध में उनके पिता बहुत पीछे छूट गए.

क्यों छोड़ा पिता का साथ?

युवराज सिंह को एक क्रिकेटर बनाने के लिए योगराज सिंह ने अपनी पूरी ताकत लगा दी थी लेकिन सफलता के बाद युवराज ने अपने पिता का साथ छोड़ दिया और अपनी मां शबनम खान के साथ रहने लगे. रिपोर्टों के मुताबिक युवराज को क्रिकेट की जगह टेनिस और बैडमिंटन पसंद था लेकिन उन्हें पिता के दबाव की वजह से क्रिकेट खेलनी पड़ी. युवराज के साथ उनके पिता का व्यवहार काफी सख्त रहा था. ट्रेनिंग के दौरान वे युवराज के साथ कड़ाई के साथ पेश आते थे. इसके अलावा युवराज के पिता ने उनकी मां को तलाक दे दिया था और दूसरी शादी कर ली थी. इस वजह से भी वे अपनी मां के साथ रहने लगे. बता दें कि युवराज ने अपनी शादी में भी अपने पिता को नहीं बुलाया था.  

 

ये भी पढ़ें-   IPL 2025: आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्शन से पहले इन 4 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है पंजाब किंग्स

ये भी पढ़ें-  Viral Video: गिफ्ट में मिला Gold के जूते तो खुशी से उछल पड़ा ये स्टार ऑलराउंडर, वीडियो हुआ वायरल

Yuvraj Singh Yograj singh
Advertisment
Advertisment