Advertisment

क्रिकेट के इतिहास में पहली बार खेला जाएगा ये टूर्नामेंट, ICC चेयरमैन बनने से पहले जय शाह ने लिया बड़ा फैसला

Jay Shah: जय शाह ने आईसीसी का चेयरमैन पद संभालने से पहले बहुत बड़ा एलान कर दिया है. उन्होंने महिला अंडर-19 टी20 एशिया कप को आयोजित करवाने का फैसला किया है.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
Jay Shah ICC

क्रिकेट के इतिहास में पहली बार खेला जाएगा ये टूर्नामेंट (Social Media)

Women Under-19 Asia Cup: एशियाई क्रिकेट काउंसिल (ACC) के मौजूदा चेयरमैन और बीसीसीआई के सचिव जय शाह 1 दिसंबर 2024 से आईसीसी (ICC) का चेयरमैन पद संभालने वाले हैं. इससे पहले जय शाह ने महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए बहुत बड़ा फैसला लिया है. जय शाह की अध्यक्षता में ACC ने महिला अंडर-19 टी20 एशिया कप का एलान कर दिया है. यह टूर्नामेंट एशियाई महाद्वीप के युवा खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर देगा.

Advertisment

पिछले साल पहली बार अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन किया गया था, लोकिन अब अंडर-19 एशिया कप का भी ऐलान कर दिया गया है. ACC इसी साल दिसंबर में महिला टी20 एशिया कप का आयोजन कर सकता है. वहीं उसके कुछ समय बाद ही अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है, जिसका आयोजन मलेशिया में होगा. हालांकि अभी टीमों की संख्या और टूर्नामेंट के होस्ट को लेकर कोई जानकारी शेयर नहीं की गई है.

Advertisment

कब हो सकता है एशिया कप?

जय शाह ने अपने बयान में कहा, "यह एशियाई क्रिकेट के लिए ऐतिहासिक पल है. महिला अंडर-19 एशिया कप की शुरुआत एक बहुत बड़ी उपलब्धि है, जिसके माध्यम से युवा लड़कियों को बड़े मंच पर अपना टैलेंट दिखाने का अवसर मिल सकेगा. इस पहल के जरिए एशिया में महिला क्रिकेट का भविष्य उज्जवल बनने वाला है. इन फैसलों के परिणाम क्या होंगे, यह सोचकर हम बहुत गर्व महसूस कर रहे हैं."

2025 में खेला जाएगा अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप

Advertisment

बता दें कि अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप 2025 में आयोजित किया जाएगा. इसका शेड्यूल आईसीसी ने पहले जारी कर दिया था. टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें हिस्सा लेंगी. सभी टीमों को चार ग्रुप में बांटा गया है, जिसमें एक ग्रुप में चार टीम हैं.

ग्रुप ए: भारत, वेस्टइंडीज, श्रीलंका, मलेशिया

ग्रुप बी: इंग्लैंड, पाकिस्तान, आयरलैंड, यूएसए

Advertisment

ग्रुप सी: न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, अफ्रीका क्वालीफायर, समोआ

ग्रुप डी: ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, एशिया क्वालीफायर, स्कॉटलैंड

cricket news in hindi Women U19 T20 Asia Cup
Advertisment
Advertisment