Advertisment

WTC Final 2023 : 'नंबर-1 बॉलर, 474 विकेट', फिर भी पिच के मोहताज, R Ashwin को ना खिलाकर पछता रहे होंगे रोहित

रवि अश्विन का लेफ्ट हैंड बैट्समैन के खिलाफ काफी शानदार रिकॉर्ड है और कंगारू टीम में टॉप-7 में 4 बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं. ऐसे में उनका प्लेइंग 11 में शामिल ना करने का फैसला किसी को समझ नहीं आ रहा है.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
R Ashwin को ना खिलाना रोहित की सबसे बड़ी गलती

R Ashwin को ना खिलाना रोहित की सबसे बड़ी गलती( Photo Credit : News Nation)

R Ashwin WTC Final 2023 : भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 (WTC Final) का फाइनल मुकाबला लंदन के ओवल में खेला जा रहा है. इस मैच में एक नाम जो सबसे ज्यादा सुर्खियों में बना हुआ है वो है टीम इंडिया (Team India) के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) का. दरअसल इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और टीम मैनेजमेंट ने अपने सबसे सफल स्पिनर अश्विन को प्लेइंग 11 से बाहर कर दिया. इसका कारण पिच कंडीशन बताया गया. अब टीम इंडिया को इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है. 

Advertisment

क्या रोहित शर्मा ने कर दी है बड़ी गलती? 

R Ashwin का लेफ्ट हैंड बैट्समैन के खिलाफ काफी शानदार रिकॉर्ड है और कंगारू टीम में टॉप-7 में 4 बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं. इसके अलावा रवि अश्विन WTC में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में से एक हैं. अश्विन कई मौकों पर टीम इंडिया के लिए मैच विनर साबित हुए हैं. पिच की कंडीशन कैसी भी हो अश्विन अपने अनुभव से टीम के लिए विकेट निकाल के देते हैं, लेकिन उनका वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में ना होना समझ से परे है.

स्टीव स्मिथ के लिए बनते हैं चुनौती

Advertisment

अश्विन ऑस्ट्रेलियाई स्टार खिलाड़ी स्टीव स्मिथ के लिए भी हमेशा चुनौती रहे हैं. अश्विन ने टेस्ट मैचों में 8 बार स्टीव स्मिथ का अपना शिकार बनाया है. इस दौरान स्मिथ ने 54 की औसत से 434 रन बनाए हैं. 2020-21 ऑस्ट्रेलिया दौरे पर तीन बार स्मिथ अश्विन की गेंद का शिकार हुए थे.

WTC Final 2021 में अश्विन ने दिखाया था दम

साल 2021 के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ रविचंद्रन अश्विन ने शानदार प्रदर्शन किया था. वहां भी मौसम खराब था और पिच स्पिनरों के लिए अनुकूल नहीं थी, लेकिन इसके बावजूद अश्विन ने रविंद्र जडेजा से ज्यादा बेहतर प्रदर्शन किया था और पहली और दूसरी दोनों पारियों में 2-2 विकेट चटकाए थे.

Advertisment

यह भी पढ़ें: IND vs AUS WTC Final 2023 : ये मेरा DRS लेने का स्टाइल है.., रोहित का ये अनोखा तरीका ने सभी को चौंकाया

अश्विन का टीम में शामिल ना करना रोहित और टीम मैनेजमेंट की सबसे बड़ी गलती साबित हो सकती है. भारतीय गेंदबाज पहले दिन के दूसरे सेशन के बाद पूरी तरह बेबस नजर आए. स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड ने क्रीज पर पैर जमा लिए हैं. स्टीव स्मिथ 95 रन और ट्रेविस हेड 146 रन बनाकर नाबाद हैं. ये दोनों ही खिलाड़ी खेलते रहे और ऑस्ट्रेलिया ने 450 से ज्यादा रन बना लिया तो भारत इस मैच में बहुत पीछे कर जाएगा. ऑस्ट्रेलिया टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट गंवाकर 327 रन बना लिए हैं.

यह भी पढ़ें: ICC Trophies Won by India : भारत कब और कितनी ICC ट्रॉफी पर जमाया है कब्जा, यहां देखें लिस्ट

Advertisment

टेस्ट क्रिकेट में अश्विन के आकड़ें

अश्विन ने अब तक 92 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 23 की औसत से 474 विकेट चटकाए हैं. इस दौरान उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 24 बार फोर विकेट हॉल और 32 बार फाइव विकेट हॉल है.इसके अलावा वह बल्ले से भी टीम के लिए योगदान देते हैं. अश्विन ने टेस्ट में 27 की औसत से 3129 रन बनाए हैं. जिसमें 5 शतक और 13 अर्धशतक शामिल है. लेकिन फिर भी उन्हें WTC Final जैसे बड़े मुकाबले से दूर रखा गया.  अपने दिग्गज स्पिनर को प्लेइंग 11 में ना शामिल करना रोहित शर्मा और टीम मैनेजमेंट की सबसे बड़ी गलती है

Ashwin आर अश्विन टेस्ट रिकॉर आर अश्विन wtc final 2023 यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 ashwin wtc final भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया ashwin wtc final 2023 R Ashwin Test Records R Ashwin Rohit Sharma IND vs AUS Live ind-vs-aus wtc final live Ravichandran Ashwin
Advertisment
Advertisment