Advertisment

WTC Final 2023: बॉलर्स के दम पर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची है टीम इंडिया

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची टीम इंडिया के बल्लेबाज फिसड्डी साबित हुए हैं, लेकिन उसके गेंदबाजों का प्रदर्शन चमकदार रहा है. या यूं कहें कि गेंदबाजों ने बल्ले से भी टीम इंडिया को मैच जिताए हैं.

author-image
Shravan Shukla
एडिट
New Update
Team India

Team India( Photo Credit : File Pic)

WTC 2023 Final, Indian Team in Final because of her bowlers : विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल ( WTC 2023 Final ) में टीम इंडिया का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से हो रहा है. भारतीय टीम के बल्लेबाज न तो शतकों के मामले में टॉप-15 में शामिल हैं और न ही रनों के मामले में. लेकिन भारतीय टीम फाइनल में पहुंच गई है, तो किसकी बदौलत? आंकड़े कहते हैं कि भारतीय टीम को फाइनल मुकाबले तक पहुंचाने में उसके गेदबाजों का हाथ रहा है, साथ ही लोवर मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाजों का. यूं तो भारतीय टीम के बल्लेबाज अभी शानदार फॉर्म में है, लेकिन टेस्ट मैच जीतने के लिए सबसे पहली शर्त जो होती है, वो है 20 विकेट लेने की. और ये जिम्मा होता है गेदबाजों पर...

Advertisment

भारतीय गेदबाजों ने खूब झटके विकेट

भारतीय गेदबाजों ने कितना शानदार प्रदर्शन किया है, इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जहां रन बनाने और शतकों के मामले में कोई भी भारतीय बल्लेबाज टॉप 15 तक में भी नहीं है, तो विकेट लेने के मामले में टॉप 15 में एक नहीं, दो नहीं, तीन नहीं, बल्कि चार-चार गेंदबाज शामिल हैं. अश्विन महज 13 मैचों में 61 विकेट लेकर कुल तीसरे स्थान पर हैं, तो भारतीयों में पहले नंबर पर. 10 मैचों में 45 विकेट लेकर जसप्रीत बुमराह इस लिस्ट में दसवें नंबर पर मौजूद हैं, तो 12 मैचों में 43 विकेट लेकर रविंद्र जडेजा 12वें स्थान पर और 14 मैचों में 41 विकेट लेकर मोहम्मद शमी 15वें स्थान पर.

ये भी पढ़ें : WTC Final 2023 : रन बनाने के मामले में एक भी इंडियन टॉप 10 में नहीं, 4 ऑस्ट्रेलियाई शामिल

Advertisment

गेंदबाजों ने जरूरी मौकों पर बनाए रन

भारतीय गेदबाजों ने पिछले कुछ सालों में शानदार प्रदर्शन किया है. बल्लेबाजों ने जिन मैचों में अपने बल्ले से सहयोग नहीं दिया है, वहां गेदबाजों ने बल्ले से भी उपयोगी पारियां खेली हैं. अक्षर पटेल, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, शार्दूल ठाकुर, वाशिंगटन सुंदर और यहां तक कि जसप्रीत बुमराह ने भी बल्ले से अपना योगदान दिया है. शार्दूल ठाकुर ने तो ओवर में खेले गए भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैच की दोनों पारियों में अर्धशतक ठोंक डाले थे, वहीं वाशिंगटन सुंदर और रविंद्र जडेजा की बल्लेबाजी कौन भूल सकता है? जडेजा इस टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • टीम इंडिया की शानदार गेंदबाजी
  • बल्लेबाजों की भरपाई गेदबाजों ने की
  • निचले क्रम में खेली मैच जिताऊं पारियां
इंडियन बॉलर जसप्रीत बुमराह wtc final 2023 मोहम्मद शमी wtc 2023 यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 टीम इंडिया
Advertisment
Advertisment