Advertisment

बाबर आजम के बाद मोहम्मद रिजवान नहीं, ये खिलाड़ी बन सकता है पाकिस्तान का कप्तान, यूनिस खान ने भी दिया समर्थन

Younis Khan: पाकिस्तान को 2009 का विश्व कप जीताने वाले कप्तान यूनिस खान ने बाबर आजम के बाद टीम की कप्तानी के लिए इस दिग्गज क्रिकेटर का नाम सुझाया है.

Advertisment
author-image
Pankaj Kumar
New Update
Younis Khan bats for Fakhar Zaman for Pakistan Captaincy

पाकिस्तान की कप्तानी के लिए यूनिस खान ने सुझाया इस दिग्गज का नाम

Advertisment

Younis Khan: बाबर आजम ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम की कप्तानी से 2 अक्टूबर की आधी रात को इस्तीफा दे दिया था. चैंपियंस ट्रॉफी के ठीक पहले बाबर के इस्तीफे से पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड भी परेशानी में है. पीसीबी ये नहीं समझ पा रहा है कि किस खिलाड़ी को अगला कप्तान बनाया जाए. हालांकि अगले कप्तान के रुप में मोहम्मद रिजवान, शाहीन अफरीदी और शादाब खान का नाम चल रहा है. इसी बीच पाकिस्तान को 2009 का टी 20 विश्व कप जीताने वाले यूनिस खान ने बतौर खिलाड़ी एक अलग ही विकल्प सुझाया है.

Advertisment

इसे बनाए कप्तान 

हाल ही में यूनिस एक कार्यक्रम के सिलसिले में ऑस्ट्रेलिया में थे. वहां मीडिया से बात करते हुए पाकिस्तान के नए कप्तान के विषय पर बोलते हुए कहा कि फखर जमान टीम की कप्तानी करने के लिए श्रेष्ठ विकल्प हैं. 

Advertisment

आखिर वे क्यों नहीं बन सकते?

यूनिस खान ने कहा कि, अगले कप्तान के रुप में कई नाम चल रहे हैं लेकिन इसमें फखर जमान का नाम नहीं है. इससे मैं हैरान हूं. आखिर ये नाम चर्चा में क्यों नहीं है. मेरे हिसाब से इस वक्त पाकिस्तान को लीड करने के लिए वो सबसे बेहतर विकल्प हैं.

Advertisment

पाकिस्तान के बड़े मैच विनर

 बाबर आजम और मोहम्मज रिजवान के बीच पाकिस्तान टीम में फखर जमान को वो सम्मान कभी नहीं मिला जिसके वे हकदार हैं. उन्हें कभी टीम में भी प्राथमिकता नहीं दी गई. लेकिन सच्चाई ये है कि मौजूदा समय में टीम में वे एकमात्र बल्लेबाज हैं जो लंबी और विस्फोटक पारी खेलने की क्षमता रखते हैं और किसी भी लक्ष्य को पाने की भी उनकी काबिलियत है.

 विश्व कप 2023 में करो या मरो वाले मैच में उनका शतक सभी को याद होगा. वहीं 2017 के चैंपियंस ट्रॉफी में अगर पाकिस्तान भारत को हरा पाया तो उसमें फखर जमान का शतक ही कारण बना था. वे वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले एकमात्र पाकिस्तानी बल्लेबाज हैं.

Advertisment

बाबर ने की ज्यादती

फखर जमान हर फॉर्मेट के लिए उपयुक्त सलामी बल्लेबाज हैं लेकिन बाबर ने अपनी कप्तानी में फखर का करियर एक तरह से बर्बाद कर दिया. टेस्ट फॉर्मेट में उन्हें मौका मिला ही नहीं तो वनडे और टी 20 में बेहद कम मौके दिए गए. टी 20 में उन्हें ओपनिंग न देकर चौथे और पांचवें नंबर पर बल्लेबादी दी गई जो उनका स्वभाविक पोजीशन नहीं है. यही वजह है कि उनके आंकड़े वैसे नहीं दिखते जैसे हो सकते थे.

करियर पर नजर

Advertisment

34 साल के फखर जमान ने 3 टेस्ट की 6 पारियों में 2 अर्धशतक लगाते हुए 192 रन, 82 वनडे में 11 शतक और 16 अर्धशतक लगाते हुए 3492 रन और 92 टी 20 में 11 अर्धशतक लगाते हुए 1848 रन बनाए हैं.  

ये भी पढ़ें-  Gautam Gambhir: शक्ति की भक्ति में रंगे नजर आए गौतम गंभीर, पहले नहीं देखा होगा ऐसा अंदाज

ये भी पढ़ें-  IND vs BAN: ग्वालियर की पिच पर किसे मिलेगी मदद? बल्लेबाज मचाएंगे धमाल या गेंदबाजों का रहेगा दबदबा

ये भी पढ़ें-  PAKW vs SLW: पाकिस्तान के मैच में बवाल, रुमाल ने दिलाया बल्लेबाज को जीवनदान, जानें क्या है पूरा मामला

cricket news in hindi PAKISTAN CRICKET TEAM Babar azam Mohammad Rizwan Fakhar Zaman younis khan
Advertisment
Advertisment