Advertisment

Women T20 World Cup: भारत के इनकार के बाद इस अफ्रीकी देश में हो सकता है टी 20 विश्व कप, आईसीसी के फैसले का इंतजार

Women T20 World Cup: महिला टी 20 विश्व कप था जिसका आयोजन 3 अक्तूबर से 20 अक्तूबर तक बांग्लादेश में होना है लेकिन इस देश के ताजा राजनीतिक हालात और अस्थिरता को देखते हुए आईसीसी इस मेगा इवेंट को बांग्लादेश की जगह किसी और देश में शिफ्ट करने के लिए गंभीरता से विचार कर रही है.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Zimbabwe offers ICC to host women T20 World Cup 2024

Women T20 World Cup 2024 (Image- Social Media)

T20 World Cup: पुरुषों का टी 20 विश्व कप इस साल अमेरिका और वेस्टइंडीज में आयोजित किया गया था जिसमें साउथ अफ्रीका को हराकर भारतीय टीम चैंपियन बनी थी. इस विश्व कप के बाद आईसीसी का अगला बड़ा इवेंट महिला टी 20 विश्व कप था जिसका आयोजन 3 अक्तूबर से 20 अक्तूबर तक बांग्लादेश में होना है लेकिन इस देश के ताजा राजनीतिक हालात और अस्थिरता को देखते हुए आईसीसी इस मेगा इवेंट को बांग्लादेश की जगह किसी और देश में शिफ्ट करने के लिए गंभीरता से विचार कर रही है. आईसीसी विकल्प के रुप में भारत के साथ साथ श्रीलंका और यूएई के बारे  में सोच रही है लेकिन अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है. 

Advertisment

इस देश ने की पेशकश

आईसीसी द्वारा विमेन टी 20 विश्व कप 2024 का वेन्यू शिफ्ट करने की खबर के बीच जिंबाब्वे क्रिकेट एसोसिएशन ने इस इवेंट को आयोजित करने का प्रस्ताव आईसीसी को दिया है. जिंबाब्वे  ने 2018 और 2023 में दो वनडे वर्ल्ड कप क्वालिफायर को सफलतापूर्वक आयोजित किया है और खुद को एक सक्षम आयोजक के रुप में पेश किया है. इसी दम पर जिंबाब्वे ने टी 20 विश्व कप के आयोजन की मांग आईसीसी की है.आईसीसी 20 अगस्त को आयोजन वेन्यू पर फैसला कर सकता है.

बता दें कि जिंबाब्वे 2027 में वनडे विश्व कप का साउथ अफ्रीका और नामीबिया के साथ सह आयोजक है. वहीं आखिरी बार जिंबाब्वे ने 2003 में वनडे विश्व कप की मेजबानी की थी. जिंबाब्वे के पास हरारे और बुलवायो दो स्टेडियम है जिसकी क्षमता लगभग 10,000 के करीब है. जिंबाब्वे की महिला टीम ने टी 20 विश्व कप के लिए क्वालिफाई नहीं किया है. ये उसके आयोजन प्रस्ताव के खिलाफ जा सकता है.

भारत ने प्रस्ताव ठुकराया

बांग्लादेश में अस्थिरता के बीच विमेन टी 20 विश्व कप 2024 के आयोजन का प्रस्ताव आईसीसी ने बीसीसीआई को   दिया था लेकिन बोर्ड के सचिव जय शाह ने इसे ठुकरा दिया है. जय शाह ने मानसून का हवाला देते हुए विश्व कप के आयोजन से इनकार कर दिया था. बता दें कि बीसीसीआई को 2025 में महिला वनडे विश्व कप और 2026 में पुरुष टी 20 विश्व कप की मेजबानी करनी है.

ये भी पढ़ें-   MS Dhoni: आईपीएल 2025 में खेलेंगे एमएस धोनी! बीसीसीआई ला रही ये जोरदार नियम

Women T20 World Cup T20 World Cup ICC Women T20 world cup
Advertisment
Advertisment