Advertisment

वायनाड में भूस्खलन से मरने वालों की संख्या 158 हुई, सैकड़ों लोग अभी भी लापता, सर्च ऑपरेशन जारी

Wayanad Landslide: दक्षिण भारत के राज्य केरल के वायनाड में हुई भूस्खलन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 158 हो गई है. जबकि 128 लोग घायल हुए हैं. अभी भी सैकड़ों लोग लापता हैं.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Landslide in Wayanad

Wayanad Landslide: केरल के वायनाड में मंगलवार (30 जुलाई) को तड़के हुई भूस्खलन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 158 हो गई है. जबकि अभी भी सैकड़ों लोग लापता हैं जिनकी मलबे में तलाश की जा रही है. इस प्राकृतिक आपदा में 128 लोग घायल भी हुए हैं जिन्हें अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. सर्च ऑपरेशन लगातार जारी है. बता दें कि केरल में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है. जिसके चलते मंगलवार तड़के वायनाड में एक के बाद एक तीन बार भूस्खलन हुआ. जिससे दूरदराज के एक गांव का अधिकांश हिस्सा मलबे में दब गया. लोग मलबे में दब गए, सड़कें और पुल भी ढह गए. बताया जा रहा है कि साल 2018 के बाद से ये राज्य की सबसे खराब मानसून आपदा है.

Advertisment

भारी बारिश के बाद कुदरत ने ढाया कहर

बता दें कि दक्षिणी केरल जिले में सोमवार और मंगलवार को 572 मिमी बारिश हुई, जिससे चूरलमाला गांव में रात 1 बजे से सुबह 4 बजे के बीच दो बार भूस्खलन हुआ. जिससे मुंडक्कई गांव में पानी और कीचड़ की तेज धारा बह गई और दोनों बस्तियों के बीच बना एक पुल ढह गया. इससे पहले भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने इस दौरान क्षेत्र के लिए केवल 64 मिमी से 200 मिमी बारिश का अनुमान लगाया था.

ये भी पढ़ें: Explainer: काल बनकर 116 जिंदगियां निगल गया भूस्खलन! जानें- वायनाड में क्यों बार-बार आती है ऐसी तबाही?

Advertisment

सेना और एनडीआरएफ की टीम चला रहीं सर्च ऑपरेशन

Advertisment

वायनाड में हुए भूस्खलन के मलबे में दबे लोगों की लगातार तलाश की जा रही है. सर्च ऑपरेशन में सेना और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने टीच लगी हुई हैं. लेकिन लगातार हो रही बारिश के चलते सर्च ऑपरेशन में परेशानी हो रही है. भारी बारिश के चलते इरुवानझिनजी नदी का जलस्तर भी काफी बढ़ गया है.  जिसके कारण सेना को जोखिम भरे इलाकों से होकर गुजरना पड़ा. भारतीय वायु सेना के दो हेलिकॉप्टर प्रभावित क्षेत्रों में तैनात किए गए हैं.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Panchang 31 July 2024: क्या है 31 जुलाई 2024 का पंचांग, जानें शुभ अशुभ मुहूर्त और राहु काल का समय

Advertisment

केरल में दो दिन का राजकीय शोक

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा में विपक्ष के नेता और वायनाड के पूर्व सांसद राहुल गांधी समेत तमाम राजनेताओं ने वायनाड हादसे पर शोक संवेदनाएं व्यक्त की है. इसके साथ ही राज्य में दो दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है. केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने मंगलवार शाम को अपने मंत्रिमंडल और वरिष्ठ नौकरशाहों के साथ बैठक की. जिसके बाद उन्होंने बचाव और राहत प्रयासों की निगरानी के लिए आपदा प्रबंधन विभाग के प्रभारी के राजन सहित पांच मंत्रियों को वायनाड भेजा.

ये भी पढ़ें: 31 July 2024 Ka Rashifal : आज बुधवार को मेष राशि की आय में होगी वृद्धि, मिथुन राशि वालों के बढ़ेंगे खर्चे, जानें अन्य राशियों का हाल

Advertisment

सात किमी दूर नदी में बहकर पहुंचे कई शव

सर्च ऑपरेशन में लगे सेना और एनडीआरएफ के जवानों को कई शव घटनास्थल से सात किमी दूर नदी में मिले है. बताया जा रहा है कि बाढ़ से बहे कई पीड़ितों के शव मुंडक्कई से सात किलोमीटर दक्षिण में नीलांबुर गांव में चलियार नदी के पानी में पाए गए. स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि अधिकांश पीड़ित चाय बागानों में काम करते थे और मुख्य सड़कों के किनारे या बागानों के आधार पर बने छोटे घरों में रहते थे. मंगलवार शाम 4 बजे तक अधिकारियों ने 34 शवों की पहचान कर ली थी और 18 शवों को उनके परिवारों को सौंप दिया था.

ये भी पढ़ें: गौतम गंभीर का हीरो का श्रीलंका में निकला जीरो, क्या बांग्लादेश सीरीज में मिलेगा मौका?

7 साल में केरल में बारिश और भूस्खलन से 900 लोगों की मौत

राज्य सरकार के अनुमान के मुताबिक, 2017 के बाद से केरल में अत्यधिक बारिश और भूस्खलन के कारण करीब 900 लोगों की मौत हुई  है. इससे पहले अगस्त 2019 में, मेप्पडी में एक बड़ा भूस्खलन हुआ था. उसी वर्ष, पुथुमाला गांव एक पहाड़ी लगभग पूरी तरह से खिसक गई थी. जिससे इसके रास्ते में आने वाली सभी चीजें नष्ट हो गईं. लगभग उसी समय, मल्लापुरम में एक पहाड़ी ढह गई और 44 परिवारों का एक गांव बलबे में दब गया था.

Advertisment
Advertisment